पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वास्थ्य से खिलवाड़:सिल्वर पाने के लिए कॉलोनी के बीच बनी फैक्ट्रियों में जलाए जा रहे दवा के रेपर, सिल्वर पेपर व बोतलों के ढक्कन

यमुनानगर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यमुनानगर | जगाधरी की एक मेटल फैक्ट्री में पहुंची मेडिकल वेस्ट की खेप।
  • दवाओं के धुएं से परेशान लोग सीएम विंडो पर भी दे चुके शिकायत, कोई कार्रवाई न होने से रोष

जगाधरी मेटल इंडस्ट्री में सैकड़ों की संख्या में छोटी बड़ी इकाइयां लगी हुई हैं। इनमें से कुछ फैक्ट्रियों के मालिक अधिक लाभ के लालच में लोगों के जीवन की भी परवाह नहीं कर रहे। सस्ता सिल्वर हासिल करने के लिए फैक्ट्रियों के अंदर खुले में भारी मात्रा में दवाओं के रैपर को जलाया रहा है। इसमें कई में तो एक्सपायरी टेबलेट भी भरी हुई देखी जा सकती हैं।

इसमें अलावा सिल्वर पेपर (फाइल) व बोतलाें के ढक्कन भी जलाए जा रहे हैं। इससे सिल्वर की सिल्ली बनाने का काम होता है जिसे बाद में बर्तन बनाने में भी प्रयोग किया जा रहा है। मेटल इंडस्ट्री की भट्ठियों में इस तरह से मेडिकल वेस्ट के प्रयोग से आसपास के लोग परेशान हैं। उन्होंने इसकी सीएम विंडो पर भी शिकायत की लेकिन अभी तक अधिकारियों ने कानून व लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया है। इस कारण से यह गैर कानूनी धंधा जारी है। जिन फैक्ट्रियों की शिकायत दी गई है, उनमें चनहेटी रोड, हनुमान गेट जगाधरी, मुंडाखेड़ा के सामने के एरिया व खारवन रोड की फैक्ट्रियों को शामिल किया है।

दवा रेपर्स की सबसे अधिक सप्लाई हिमाचल से
जगाधरी मेटल इंडस्ट्री में दवा (टेबलेट व कैप्सूल) के रेपर्स की सप्लाई हिमाचल से आ रही है। इसके अलावा सोनीपत, फरीदाबाद से भी मेडिकल वेस्ट यहां खपाया जा रहा है। जिन दवाओं को एक्सपायरी होने के बाद दवा कंपनी को मेडिकल गाइडलाइन के अनुसार डिस्ट्रॉय करना होता है, उसमें कई ऐसा नहीं कर रहीं। वे दवाओं व रैपर्स को डिस्ट्रॉय करने में पैसे खर्च करने के स्थान पर इन्हें कबाड़ में बेचकर कमाई कर रही हैं। इन्हें जगाधरी लाकर जलाया जाता है ताकि इनसे एल्यूमीनियम प्राप्त किया जा सके। इस पर डिस्ट्रिक्ट ड्रग कंट्रोलर प्रवीन कुमार ने बताया कि मेडिकल वेस्टेज का सही तरीके से निस्तारण न करने के मामले में पॉल्यूशन विभाग ही कार्रवाई कर सकता है। यदि कहीं कोई गलत दवा बेच रहा है तो लोग बताएं तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अधिकारियों को नहीं दिख रहे मेडिकल वेस्ट से लदे वाहन
एक्सपायरी दवाओं के रैपरों व अन्य मेटीरियल को कोई चोरी-छिपे नहीं लाया जा रहा। इन्हें ट्रकों में भरकर लाया जा रहा है। जगाधरी में बड़ी-बड़ी गोदामों में इन्हें स्टोर किया जा रहा है। फिर जलाया जाता है। लेकिन न तो पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी न ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस तरफ कोई कदम उठा रहे हैं। वहीं दवाओं के धुएं से लोग सांस की बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें