पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समस्या:राइस मिलर्स खरीद रहे यूपी की सस्ती धान, स्थानीय किसान खा रहे धक्के

जठलाना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

यूपी से क्षेत्र की अनाज मंडियों में आ रही धान की फसल की डिमांड रेट कम होने से अधिक है। राइस मिलर्स यूपी की धान को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। अधिकतर राइस मिलों में यूपी से सीधे धान पहुंच रही है। यह कार्य कुछ कारोबारी कर रहे हैं। बाहर से आई धान की मार्केट फीस भी नहीं देनी होती। इसका साइड इफेक्ट यह है कि हरियाणा के किसानों को धान के पूरे दाम नहीं मिल पा रहे हैं।

इसी परेशानी के चलते ही किसानों ने गुरुवार की शाम क्षेत्र की गुमथला अनाज मंडी के गेट पर तालाबंदी की थी। जिस पर एसडीएम मौके पर पहुंचे थे। किसानों ने उन्हें कहा था कि यहां पर राइस मिलर्स उन्हें धान के पूरे दाम नहीं दे रहे क्योंकि उन्हें यूपी से सस्ते दामों में धान मिल रही है। किसान राजकुमार, अवतार, हरनाम, मनोज कुमार, विनोद, रघुबीर सिंह, राकेश, रामस्वरूप, गुरुमुख सिंह, सुरेश, नाथीराम, रिंकू व सर्वजीत का कहना है कि इस समय खेतों में खड़ी धान की फसल बिल्कुल सूख चुकी है।

फसल में किसी प्रकार की कोई नमी नहीं है। फिर भी अनाज मंडियों में धान खरीद को लेकर उन्हें परेशान किया जा रहा है। उन्हें पूरे दाम नहीं मिल पा रहे हैं, क्योंकि यूपी से भारी मात्रा में धान की फसल आ रही है, जो राइस मिलर्स सस्ते दामों पर खरीद रहे हैं। किसानों की माने तो यूपी से आ रही धान ने क्षेत्र के किसानों की परेशानी बढ़ा दी है। सत्तासीन नेताओं के एमएसपी पर धान खरीदने के दावे केवल भाषणों तक ही सिमट चुके हैं। क्षेत्र की जठलाना व गुमथला अनाज मंडी सीमा से सटी हुई है। यहां पर यूपी से काफी मात्रा में धान की फसल पहुंच रही है। आरोप है कि कुछ कारोबारी इस कार्य को कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें