पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:वाया बागपत दिल्ली चलीं रोडवेज बसें : यमुनानगर से देना होगा 28 अतिरिक्त किराया

यमुनानगर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोनीपत के बहालगढ़ तक चल रहीं डिपो की बसों में छह को डायवर्ट रूट से मंगलवार को दिल्ली के लिए भेजा
  • किसान आंदोलन से पूर्व दिल्ली के सीधे रूट पर यमुनानगर से था 212 रुपए किराया, डायवर्ट रूट पर 240 रुपए

दिल्ली के लिए यमुनानगर डिपो से रोडवेज बसों की सर्विस मंगलवार से शुरू हो गई है। बसें सीधे रूट पर के बजाए डायवर्ट रूट पर चलाई हैं। बाॅर्डर पर किसान आंदोलन के चलते डिपो से दिल्ली की बसें बहालगढ़ तक जा रही हैं, जिनमें छह बसें मंगलवार को एमएमपीएल (कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे) से बॉर्डर व बागपत, खेकरा, यूपी बॉर्डर होते हुए दिल्ली भेजीं।

जबकि किसान आंदोलन से पूर्व तक बहालगढ़ से राई, हरियाणा बॉर्डर होते हुए बसें दिल्ली के लिए चलतीं थीं। अब वाया बागपत रूट पर 40 किमी. ज्यादा है। ऐसे में पुराने किराये पर वाया बागपत दिल्ली बसें भेजने के नुकसान को देख रोडवेज ने किराया बढ़ाया है। यमुनानगर से दिल्ली सीधे रूट पर 212 रुपए था वहीं, डायवर्ट (वाया बागपत) रूट पर 240 है। यानी दिल्ली तक सफर के लिए यात्रियों को अतिरिक्त किराया देना पड़ेगा।

जिन टाइम पर दिल्ली के यात्रियों की संख्या अधिक, वहां बसें चलाईं

मार्च से अक्टूबर तक कोरोना काल में दिल्ली की सीधी बस सर्विस पूरी तरह बंद रही। कुंडली बॉर्डर तक ही बसें जा रही थीं। दिल्ली के लिए बसें भेजने की परमिशन मिलने पर पांच नवंबर को दिल्ली के लिए सीधी बस सर्विस चालू हुई। शुरुआत में रोडवेज के 19 टाइम चलाए। फिर 15 नवंबर से किमी. स्कीम की बसें भी लगाकर रूट पर 24 टाइम किए। लेकिन 26 नवंबर को दिल्ली बॉर्डर पर किसानों के आंदोलन के बाद से दिल्ली रूट की सीधी सर्विस बंद हो गई। जिसे सोनीपत के बहालगढ़ तक किया गया, जिस पर 20-24 टाइम अभी तक चल रहे हैं। अब मंगलवार से जिन टाइम पर दिल्ली के यात्रियों की संख्या अधिक हैं, उन पर वाया बागपत दिल्ली बसें चलाईं। पहले दिन छह बसें वाया बागपत के डायवर्ट रूट से गईं।

पुराने व नए डायवर्ट रूट से दिल्ली का किराया

स्टॉपेज पुराना रूट डायवर्ट रूट यमुनानगर 212 240 रादौर 193 220 लाडवा 180 210

इन तीन समेत डायवर्ट रूट पर इंद्री, करनाल, घरोंडा, पानीपत, समालखा, गनौर, मुरथल, बहालगढ़, केएमपीएल, बॉर्डर, बागपत, खेकरा, यूपी बॉर्डर, दिल्ली कुल 20 स्टाॅपेज हैं, जिन पर किराया अलग-अलग बढ़ा है।

इसलिए दिल्ली रूट पर सर्विस जरूरी

यमुनानगर डिपो को सबसे ज्यादा आमदन दिलाने वाले दिल्ली रूट पर सीधी बस सर्विस बंद है। इससे रोडवेज को रोज लाखों रुपए के नुकसान के साथ दिल्ली आने-जाने वाले यात्री परेशान हैं। इससे पहले जनवरी में बहालगढ़ तक जा रही बसों को नाहरा-नाहरी के रास्ते सीधे दिल्ली भेजा गया, लेकिन रूट पर बढ़े 30 से 35 किमी. व खराब रास्ते को देख दो दिन में ही नाहरा-नाहरी के रास्ते बसें भेजनी बंद कर दीं। वाया बागपत दिल्ली की बसें शुरू होने से यात्रियों को राहत होगी।

मंगलवार से वाया बागपत दिल्ली के लिए छह बसें भेजी हैं। रूट पर कई किलोमीटर बढ़े हैं, इसलिए कुछ किराया बढ़ा है। यात्रियों की मांग मुताबिक डायवर्ट रूट पर बसें भेजी जाएंगी।
लेखराज, जीएम, रोडवेज।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें