पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एडमिशन:हाॅयर एजुकेशन में दाखिले के लिए ऑनलाइन वेरिफिकेशन का काम जारी वेटेज डाॅक्यूमेंट्स अपलोड में गलती कर रहे स्टूडेंट्स

यमुनानगर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फोन कर मैसेज से गलतियों में सुधार करने के लिए 24 घंटे दिए जाते हैं

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर ऑनलाइन आवेदन कॉलेजों में एडमिशन के लिए हो रहे हैं। प्रवेश प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन ही वेरिफिकेशन भी हो रही है। कुछ आवेदनों में खामियां मिल रही हैं जिनको ठीक कराने के लिए स्टूडेंट्स को मोबाइल पर एसएमएस से बताया जा रहा है। कॉलेज प्रबंधनों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन में गलतियां भी बहुत हो रही हैं। वेटेज डाॅक्यूमेंट्स के अपलोड करने में ज्यादा गलती की जा रही है।

साथ ही मूल दस्तावेज में अपलोड करने में भी सावधानी नहीं बरत रहे हैं। निजी के साथ सरकारी कॉलेजों में ऐसे दो से तीन मामले रोज आ रहे हैं। प्रिंसिपल डॉ. एचएस कंग का कहना है कि ऑनलाइन आवेदन में अगर कहीं खामी मिलती है ताे इसकी जानकारी उच्चतर शिक्षा विभाग को दी जाती है। वहां से स्टूडेंट के मोबाइल पर अपडेट के लिए एसएमएस भेजा जाता है जिससे वह समय रहते डाॅक्यूमेंट में सुधार कर सके। स्टूडेंट्स से अपील की है कि अपलोड के समय दस्तावेजों को चेक करें फिर जारी करें। इससे परेशानी से बचा जाएगा।

स्टूडेंट्स सही दस्तावेजों की जगह गलत डाॅक्यूमेंट्स अपलोड कर रहे हैं। इनको फोन कर मैसेज से गलतियां सुधार लाने में 24 घंटे का समय दिया जाता है। 7 सितंबर से कॉलेजों में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू है। कोरोना संक्रमण के चलते स्टूडेंट्स को दस्तावेजों की जांच के लिए भी नहीं बुलाया जा रहा है। आवेदन के साथ मूल दस्तावेज भी अपलोड किए जाने हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग दस्तावेज की जांच करने के लिए कॉलेजों में भेज रहा है। ये पोर्टल पर भेजे जा रहे हैं जिससे ऑनलाइन वेरिफिकेशन के साथ तुरंत वापस मिले। अगली प्रक्रिया शुुरू की जा सके।

इनकी हो रही जांच

पांच सदस्यों की गठित कमेटी वेरिफिकेशन में स्टूडेंट्स कर पर्सनल डिटेल व एजुकेशन डिटेल जिसमें अभ्यर्थी की निजी जानकारी, नाम, माता, पिता, पता की जांच हो रही है। वेटेज लेने के लिए आरक्षित श्रेणी एनसीसी, एनएसएस, नेशनल टैलेंट हंट प्रतियोगिता के प्रमाण पत्र चेक हो रहे हैं। डाॅक्यूमेंट में 10वीं और 12वीं के प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, एनसीसी, एनएसएस के प्रमाण पत्र भी चेक हो रहे हैं।

21 तक किए जा सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

जांच कार्य में लगे स्टाफ का कहना है कि इनमें अधिकतर वे बच्चे हैं जो ग्रामीण पृष्ठभूमि के हैं। एक दिन में 25 से 30 फार्म वेरिफाई करते हैं। इनमें से दो या तीन तो ऐसे निकल जाते हैं जिनमें गलती मिलती है। इसे दुरुस्त करने के लिए स्टूडेंट को बताया जाता है। कॉलेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 सितंबर तक किए जा सकते हैं। फार्म वेरिफिकेशन का कार्य 25 सितंबर तक होना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें