पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन क्विज:गंगा क्वेस्ट प्रतियोगिता से स्टूडेंट समझेंगे पानी का महत्व

यमुनानगर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार की ओर से ऑनलाइन क्विज के लिए पंजीकरण शुरू, विजेताओं को किया जाएगा सम्मानित

पृथ्वी पर जल के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। विद्यार्थी जीवन से ही जल का महत्व समझाने और संरक्षण के लिए विद्यार्थियों को तैयार करने के मकसद से सरकार ने गंगा क्वेस्ट प्रतियोगिता शुरू की है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया है। डीईओ नमिता कौशिक का कहना है कि सरकार का अच्छा प्रयास है।

इससे विद्यार्थी जल संरक्षण को लेकर जागरूक हाेंगे। सरकार की ओर से राष्ट्रीय गंगा सफाई मिशन, जल शक्ति मंत्रालय, गंगा नदी के कायाकल्प और उसकी सहायक नदियों, जल संरक्षण, पारिस्थितिक स्थिरता और अन्य संबंधित विषयों के लिए प्रतिवर्ष विभिन्न परियोजनाओं को लागू किया जा रहा है, ताकि जन जागरुकता का निर्माण किया जा सके।

मिशन में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। इसी कड़ी में सीबीएसई की ओर से भी पत्र जारी किया गया है। संबंधित स्कूल प्रमुखों से अनुरोध किया है कि वे छात्रों और अन्य हित धारकों को गंगा क्वेस्ट में भाग लेने के लिए प्रेरित करें।

प्रतियोगिता में शामिल होने के नियम, 8 मई, 5 व 20 जून को हाेगी प्रतियोगिता

प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। अधिकतम भागीदारी वाले स्कूलों को भी विधिवत मान्यता दी जाएगी। पूरे दिशा निर्देश वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.गंगाक्वेस्ट. कॉम पर उपलब्ध हैं। किसी भी प्रश्न के लिए 8826276004 या इंफोएटदरेटगंगाक्वेस्ट. कॉम पर ईमेल की जा सकती है। 10 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र है।

गंगा क्वेस्ट में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को आधार कार्ड जैसे वैध आईडी के साथ वेबसाइट पर पंजीकरण कराना है। अगर आधार नहीं तो किसी अन्य मान्य पहचान पत्र के साथ डाटा भरा जा सकता है। इसमें पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल आईडी शामिल है। स्कूलों के लिए सामूहिक पंजीकरण उपलब्ध है। स्कूल के छात्रों को अपने स्कूलों के सही विवरण का उल्लेख करना चाहिए। यदि स्कूलों में विवरण गलत पाया जाता है तो वे अयोग्य हो सकते हैं, क्योंकि सत्यापन प्रक्रिया पूरी नहीं होगी।

क्विज ऑनलाइन है। प्रतिभागियों को 512 केबीपीएस की न्यूनतम गति के साथ कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्टिविटी तक पहुंच सुनिश्चित करनी चाहिए। प्रतियोगिता 8 मई, पांच जून व 20 जून को होनी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें