पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बयान:डिजिटल परिवर्तन में शिक्षकों को डिजिटल शिक्षण पद्धति का पूर्ण ज्ञान होना जरूरी: डाॅ. अंजू वालिया

यमुनानगर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

संतपुरा स्थित संत निश्चल सिंह कॉलेज ऑफ एजुकेशन फॉर वूमेन में लीप स्किल्स के सहयोग से भावी शिक्षकों के लिए उभरते परिदृश्य में मिश्रित शिक्षण विषय पर वेबिनार सह-कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला की मुख्य वक्ता अंकिता ने बताया कि मिश्रित शिक्षण पद्धति एक औपचारिक शिक्षा कार्यक्रम है। छात्र पाठ्यक्रम का भाग कक्षा में पूरा करते हैं।

दूसरा भाग डिजिटल व ऑनलाइन संसाधनों का प्रयोग करके सिद्ध करते हैं लेकिन कोविड के परिवेश में आज हम पाठ्यक्रम का अधिक भाग ऑनलाइन संसाधनों के माध्यम से पूरा कर रहे हैं इसलिए हमें डिजिटल शिक्षण पद्धति का पूर्ण ज्ञान होना चाहिए।

डिजिटल उपकरण का उपयोग शिक्षक के व्यवसायिक विकास एवं शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में पूरी तरह से एक नियमित आधार पर इस्तेमाल किया जाए। प्राचार्या डॉ. अंजू वालिया ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र डिजिटल परिवर्तन के कारण तेजी से बदल गया है। केवल वही शिक्षक प्रभावी होंगे जो इन परिवर्तनों के अनुकूल शिक्षण कार्य कर सकेंगे। आज के समय में शिक्षकों के पास ऑनलाइन शिक्षण और शिक्षण उपकरणों को अपनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

बीएड व डीएलएड की छात्राओं के लिए उपयोगी ऑनलाइन अधिगम शिक्षण पर भी विचार-विमर्श किया गया। बीएड की छात्रा शिवानी कालड़ा, पुष्पा, स्नेहा ने कहा कि तकनीकी संसाधनों के प्रयोग की जो जानकारी मिली है, वह हमारे शिक्षण कार्य में बहुत उपयोगी सिद्ध होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser