पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बैठक:जिले की हवा हो रही खराब, चिमनियों से काला धुआं निकला तो होगी कार्रवाई

यमुनानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्लाईवुड एसोसिएशन की बैठक लेकर दिए निर्देश- खुद करें कवर नहीं तो कार्रवाई के लिए रहें तैयार

बढ़ते प्रदूषण को लेकर संबंधित विभाग सख्ती के मूड में है। इसे लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी निर्मल कश्यप ने प्लाईवुड एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अंडरटेकिंग दी। अधिकारी ने बताया कि कुछ दिनों से जिले की हवा खराब हो गई। ये चिंता की बात है। इसको दुरुस्त करना सामूहिक जिम्मेदारी है। अगर किसी प्लाईवुड की चिमनी से काला धुआं निकलता दिखाई दिया तो उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

समय रहते इसे व्यवस्थित करें। जो ऐसा नहीं कर सकते, वे कार्रवाई के लिए तैयार रहे हैं। बैठक में औद्योगिक प्लाईवुड संघ व चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों ने उपस्थिति दर्ज कराई। प्लाईवुड के बॉयलर की चिमनी से कोई काला धुआं नहीं निकलेगा। एसोसिएशन को 24 घंटे के भीतर व्यक्तिगत औद्योगिक सदस्य इकाई से अंडरटेकिंग प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। एसोसिएशन ने इस मामले में प्रत्येक सदस्य को शिक्षित करने और बॉयलरों के अपने संचालकों को शिक्षित करने के लिए भी कहा है।

रात के समय में स्टैक उत्सर्जन पर निरंतर सतर्कता के लिए विशिष्ट व्यक्ति को नियुक्त करने के लिए भी कहा है। इसके अलावा एसोसिएशन का कहना है कि अगर अभी भी कोई भी इकाई काले धुएं वाली औद्योगिक इकाई को नियंत्रित नहीं करती है तो वह स्वयं उनकी जिम्मेदार होगी। क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि जो उद्योगिक इकाइयां इन उद्योगिक संगठनों का हिस्सा नहीं है वो भी 24 घंटे के अंदर अंडरटेकिंग जमा करें। जरूरी एहतियात बरतें। सुनिश्चित करें कि बायलर चिमनी से किसी भी तरह व किसी भी वक्त काला धुआं उत्सर्जित न हो। काला धुआं छोड़ने वाले उद्योगों का विशेष अभियान, निरीक्षण सुबह के घंटों और देर शाम के घंटों में किया जाएगा। ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

निर्माण सामग्री को रखे कवर

सभी निर्माण गतिविधियों को सभी संभावित एहतियात के साथ किया जाना चाहिए, जैसे कि निर्माण सामग्री को ढकना, निर्माण सामग्री को गीला रखना, निर्माण स्थल की सीमा को कवर करना और निर्माण कार्य को कवर करना और इन दिनों में सड़क की खुदाई से बचने के संभावित बचाव और सड़क के गड्ढे को भरना।

कचरा जलाने की न दें अनुमति

ठोस कचरा जलाने व कचरा जलाने के संबंध में नगर आयुक्त से कचरा जलाने वालों पर कार्रवाई करें। इसे लेकर जागरुकता फैलाएं। जो नियम का पालन नहीं करता है, उसका चालान करें। कर्मचारियों को कचरा जलाने या ठोस कचरा जलाने की अनुमति न देने के संबंध में भी अवगत कराएं।

ये भी इसकी वजह

वायु प्रदूषण जो आमतौर पर धूल, वाहनों के प्रदूषकों, ठूंठ जलना और औद्योगिक वायु प्रदूषकों की वजह से है। वायु प्रदूषण सामान्य दिनों में गुरुत्वाकर्षण के कारण व हवा फैलाव की वजह से समान रूप से फैल जाते है इसलिए होती दिक्कत सर्दियों के दिनों में हवा घनी और भारी हो जाती है। खगोलीय परिस्थितियों के कारण वायु का वेग कम हो जाता है इसलिए वायु प्रदूषकों का फैलाव न्यूनतम स्तर पर हो जाता है। प्रदूषक भी खगोलीय परिस्थितियों के कारण यात्रा नहीं करते हैं। नम स्थितियों के कारण व्यवस्थित नहीं हो पाते हैं। लंबे समय तक हवा में तैरते रहते हैं इसलिए वायु प्रदूषण में योगदान करते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें