पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:चतंग नाले का बहाव बाधित होने से पटरी में हुआ कटाव ग्रामीण दहशत में रहे, अधिकारियों ने फोन नहीं उठाया

यमुनानगर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यमुनानगर । तेज बहाव से हुए कटाव को ठीक करवाते सिंचाई विभाग के एक्सईएन। - Dainik Bhaskar
यमुनानगर । तेज बहाव से हुए कटाव को ठीक करवाते सिंचाई विभाग के एक्सईएन।
  • सुबह सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू कराया

हिमाचल प्रदेश की तरफ से शिवालिक की पहाड़ियों से आने वाले चतंग नाले में सोमवार रात पहाड़ों पर बरसात होने से अचानक पानी आ गया। इस नाले में कई बड़े-बड़े पेड़ खड़े हुए हैं। गंदापुरा के पास इन्हीं पेड़ों में से कुछ पेड़ पानी के कटाव से नाले में गिर गए। इससे नाले का बहाव बाधित हो गया। पानी ने नाले की पटरी में काफी कटाव कर दिया। घटना रात करीब 11 बजे की है।

ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने रात को ही प्रशासनिक अधिकारियों व पुलिस को फोन किया, पर किसी ने सुनवाई नहीं की। वे नुकसान की आशंका के मारे रातभर सो नहीं सके। सुबह होने पर सिंचाई विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। पेड़ों को नाले से निकलवाया गया। इसके बाद पटरी की मरम्मत का कार्य शुरू कराया गया।

ग्रामीणों द्वारा रात को बचाव कार्य के लिए लगातार इधर-उधर फोन करने का ही नतीजा था कि मामला चंडीगढ़ तक बड़े अधिकारियों के संज्ञान में पहुंचा। इसके बाद प्रशासनिक व सिंचाई विभाग के जिले के बड़े अधिकारियों से चंडीगढ़ में बैठे सीनियर अधिकारियों ने जवाबतलबी भी की। साथ ही उनसे पूछा गया कि अभी तो बरसात भी अच्छे से नहीं हुई है। ऐसे में ही इस तरह के हालात क्यों बन रहे हैं। इसके लिए जिम्मेदार कौन है, उसके बारे में भी पूछताछ की जा रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि हर साल ड्रेनेज सिस्टम की मरम्मत व सफाई के लिए लाखों का बजट आता है। लेकिन इन कामों की सिर्फ खानापूर्ति होने से इस तरह का खतरा बनता है। 

पानी के तेज बहाव से कुछ पेड़ नाले में गिर गए थे। इससे बहाव अवरुद्ध हुआ था। पता चलते ही मौके पर पहुंचकर पेड़ों को निकाला गया। इससे पानी का बहाव शुरू हो गया है। नाले की पटरी में कुछ कटाव हुआ है। इसकी रेत के कट्टे आदि लगाकर मरम्मत कराई जा रही है। विभाग के कर्मचारी लगातार नालों व नहरों की निगरानी करते हैं, उनकी सतर्कता व समय पर जानकारी मिलने से ही नुकसान होने से बच गया। विनोद कुमार, एक्सईएन सिंचाई विभाग।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें