पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेल-खेल में अभ्यास:राेचक खेलों के जरिए बच्चों के दिमाग से दूर किया जाएगा मैथ का डर

यमुनानगर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एससीईआरटी के उपनिदेशक ने ऑनलाइन मीटिंग में जारी किए निर्देश

पढ़ाई के दौरान अधिकतर छात्रों के दिमाग में सबसे ज्यादा डर मैथ का होता है। यह डर भगाने के लिए अब शिक्षक बच्चों को सांप सीढ़ी, चॉकलेट, फूलों की गिनती के जरिए मैथ सिखाएंगे। जिससे बच्चों को गणित बोझ न लगे, बल्कि खेल-खेल में अभ्यास कर सकें। बच्चों के दिमाग से गणित का भय निकालने को लेकर एससीआईआरटी के उपनिदेशक सुनील कुमार ने प्रदेश के एबीआरसी, बीआरपी की ऑनलाइन बैठक लेकर निर्देश दिए।

उनको बताया गया कि किस तरह मित्रवत माहौल तैयार करना है। कक्षा शुरू करने से पहले बच्चों का बताना होगा कि अगर आप थोड़ी सी मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करेंगे तो कठिन सवाल का हल सेकेंड में कर सकते हैं। रिसर्च में सामने आया है कि बच्चों के ब्रेन में कोई बदलाव नहीं होता है। हर बच्चा मैथ कर सकता है। पढ़ाई के दौरान जब बच्चे गलती करते हैं तो इसका मतलब है उनका दिमाग सोच रहा है।

बेहतर आएगा परिणाम| मैथ पढ़ाने के दौरान बच्चों को मुट्ठी खेल, सांप सीढ़ी, चॉकलेट, कार्टून के माध्यम से फलों, फूूलों, तुलसी के आदान प्रदान करने पर जमाव घटाव सहित अन्य गतिविधियों के माध्यम से बच्चों के दिमाग में से गणित का भय निकालने का प्रयास सफल हो सकता है।

गलतियां खुद ठीक करने दें
अधिकारी ने बताया कि अध्यापकाें से कहा कि बच्चाें में हीन भावना न आने दें। अगर बच्चा गलतियां कर रहा है ताे इसका मतलब है सीख रहा है। ये सीखने के लिए बच्चे को प्रेरित करेंगी। बच्चे की गलतियों को खुद ठीक करने दें, स्वयं गलती दुरुस्त न करें। इससे बच्चा गणित में ज्यादा अभ्यास कर पाएगा। अधिकारी ने बताया कि इससे बच्चों की नींव भी मजबूत होगी। एससीआईआरटी की यह पहल है। प्रयास है कि बच्चे मैथ में कमजोर न रहें। दूसरे विषयों की तरह इसमें भी रुचि दिखाएं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser