पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जांच:लॉकडाउन में सरकार ने डाली थी असंगठित मजदूरों के खाते में राशि, वेरिफिकेशन करेंगे बीएलओ

यमुनानगर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सही पात्रों तक पहुंची या नहीं, इसकी करेंगे जांच, जिले में 6123 खाते में आई थी सहायता राशि

लॉकडाउन के दौरान काम बंद होने से लोग घरों में बैठ गए थे। ऐसे में सरकार की ओर से उन लोगों की मदद की गई थी जो विभिन्न सरकारी योजनाओं के साथ जुड़े थे। संगठित, असंगठित मजदूरों के अलावा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत लोगों के खाते में राशि डाली गई थी। 4500 रुपए की राशि डाली गई जो एक-एक हजार रुपए में दी गई थी। जिले में करीब 6123 लोगों के खाते में भी पैसे डाले गए थे।  अब इन सभी खातों में डाली गई राशि की वेरिफिकेशन का काम किया जाएगा। संबंधित एरिया बीएलओ के पास उनके एरिया के डाटा को उपलब्ध करा दिया गया है।

बीएलओ के पास मौजूद रिकाॅर्ड के आधार पर दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर पहले पात्र से पूछा जाएगा कि उसके खाते में एक हजार रुपए की राशि आई कि नहीं। अगर व हां करता है तो संबंधित बीएलओ पात्र व्यक्ति से राशि आने की तिथि पूछेगा। अगर पात्र मना करता है तो बीएलओ ऐसे व्यक्ति को बैंक की कॉपी पूरी करा कर सबमिट करने की बात कहेगा। इस बारे में हां या नहीं में जवाब देने पर ही पोर्टल पर ऑनलाइन डाला जाएगा। 

डाटा फीड करने का कार्य शुरू

लॉकडाउन के दौरान सरकार ने जरूरतमंदों को राशन देने के लिए हर घर का सर्वे बीएलओ से कराया था। सर्वे के दौरान जो डाटा मिला है कि उसका प्रयोग फैमिली आईडी के रूप में किया जाएगा। इसके लिए बीडीपीओ और निगम की ओर से डाटा फीड का कार्य किया जा रहा है। इससे लोगों को फैमिली आईडी आसानी से मिल सकेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें