पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खरीद को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं:किसानों के खेतों में मोटी किस्म की धान की फसल पक कर तैयार, एक सप्ताह तक धान मंडियाें में पहुंचने लगेगी

जठलाना19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मार्केट कमेटी में नहीं आए खरीद संबंधी लिखित आदेश

किसानों के खेतों में खड़ी मोटी किस्म की धान की फसल पक कर तैयार है, लेकिन धान की सरकारी खरीद कब शुरू होगी, इसे लेकर मार्केट कमेटी के अधिकारियों के पास भी ठोस जवाब नहीं है। वहीं, खरीद केंद्रों को लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं है कि इस बार खरीद केंद्रों की संख्या कितनी रहेगी। किसान राजेश कुमार, बलजीत, रिंकू, जसबीर, रामस्वरूप व मेहरचंद का कहना है कि उन्होंने सरकार द्वारा तय समय 15 जून के बाद धान की रोपाई की थी।

इस समय धान की फसल पकनी शुरू हो चुकी है। एक सप्ताह तक अनाज मंडियों में मोटी किस्म की धान पहुंचनी शुरू हो जाएगी, लेकिन धान की सरकारी खरीद कब शुरू होगी, इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। सरकारी खरीद शुरू न होने से जब किसानों की धान अनाज मंडियों में जाएंगी तो उसे मनमाने दामों पर खरीदा जाएगा, क्योंकि किसानों के पास संसाधनों की कमी है। वह फसल को स्टॉक नहीं कर सकता। सरकार को चाहिए कि वह 15 सितंबर से धान की सरकारी खरीद शुरू कर दे, ताकि किसानों को नुकसान न उठाना पड़े।

धान की सरकारी खरीद कब शुरू होगी, इस संबंध में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। धान खरीद को लेकर अभी तक उनके पास लिखित आदेश नहीं आए हैं।
जयसिंह, सचिव मार्केट, कमेटी

खबरें और भी हैं...