पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रयास:कॉलेजों में पढ़ाई के साथ बताए जाएंगे ट्रैफिक रूल

यमुनानगर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लगातार बढ़ रहे हादसों पर रोक के लिए हायर एजुकेशन ने लिया फैसला

सड़कों हादसों का ग्राफ कम रहे। यातायात नियम के लिए युवा पीढ़ी जागरूक रहे। इसे लेकर उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों को ट्रैफिक रूल बताने का निर्णय लिया है। कॉलेजों में स्थापित होने वाले ट्रैफिक रूल सेंटर स्वामी विवेकानंद यूथ सेल के अंतर्गत कार्य करेंगे। नई व्यवस्था को लागू करने के लिए डायरेक्टर हायर एजुकेशन की ओर से सरकारी और गैर सरकारी कॉलेजों को लेटर जारी किया है।

इसी सप्ताह रूम अलाॅट करने के निर्देश दिए हैं। डायरेक्टर हायर एजुकेशन की ओर से जारी लेटर में बताया गया है कि यातायात नियमों के बारे में स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाना है। कॉलेजों में स्टूडेंट्स नियमों की जानकारी ले सकें, इसके लिए अतिरिक्त क्लास लगाने का निर्णय लिया गया है। हर कॉलेज में प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर में से एक को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

यातायात नियम जानना सभी छात्रों लिए अनिवार्य किया गया है। यानी हर स्टूडेंट को इस लेक्चरर का हिस्सा बनना जरूरी है। लेक्चर लगाने वाले स्टूडेंट्स की हाजिरी कॉलेज और विभाग के पोर्टल पर अपलोड भी की जानी है। इसमें कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए हैं।

ये है योजना का मकसद

इस योजना का मकसद है कि सभी स्टूडेंट्स ट्रैफिक रूल जान सकें। सड़क पर चलते समय अनुशासन का परिचय दें। ऐसा होने से हादसे तो नहीं रुक पाएंगे, लेकिन काफी हद तक कम हो सकते हैं। जानकारी के अभाव में व ड्राइविंग सेंस सही न होने से ही आधे से ज्यादा हादसे होते हैं। क्लास से रोड सेफ्टी के बारे में सही ज्ञान रहेगा।

इनकी लगाई है जिम्मेदारी

योजना को लेकर जिले के सरकारी कॉलेजों के जिन प्रोफेसर की जिम्मेदारी लगी है, उनमें छछरौली कॉलेज की मैथ प्रोफेसर इंदू बाला, आहड़वाला बिलासपुर से अरिता इक्नॉमिक्स, रादौर से काॅमर्स के महेंद्र सिंह, सरस्वती नगर से हिंदी की प्रोफेसर स्वाति, प्रताप नगर से हिस्ट्री के प्रोफेसर राजेंद्र सिंह के नाम शामिल किए गए हैं। इसी तरह निजी कॉलेजों के प्रोफेसर के नाम लिस्ट में दिए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser