पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रुझान कम:दो दिन बाद अवसर एप पर परीक्षा, 74% छात्रों व 79% टीचर्स ने ही किया डाउनलोड

यमुनानगर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी स्कूलों में कक्षा 3 से 9वीं तक के छात्रों की एप के जरिए होनी है परीक्षा

दो दिन बाद सरकारी स्कूलों में कक्षा 3 से 9 तक अवसर एप पर स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट यानी छात्र मूल्यांकन परीक्षा होनी है। अभी तक 74 प्रतिशत स्टूडेंट्स और 79 प्रतिशत टीचर्स एप को डाउनलोड कर पाए हैं। ऐसे में परीक्षा को लेकर संशय है। प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से भी मीटिंग तक कार्रवाई सिमट कर रह गई।

इस बारे ठोस कार्रवाई नहीं की गई। एक दिन पहले ही एसडीएम जगाधरी, एसडीएम बिलासपुर, बीईओ जगाधरी ने ब्लॉक वाइज टीचर्स की मीटिंग ली। एप के बारे में रिपोर्ट ली। परीक्षा को लेकर शिक्षा निदेशालय ने डेटशीट जारी कर दी है। निदेशालय के अनुसार परीक्षा अवसर एप पर ली जानी है। इसे लेकर स्टूडेंट्स को भी 24 घंटे का समय दिया गया है। अपनी सुविधा अनुसार स्टूडेंट्स परीक्षा दे पाएंगे। जब सभी स्टूडेंट्स ने एप डाउनलोड नहीं किया है। ऐसे में परीक्षा को लेकर भी संशय है। कक्षा 10 और 12 के स्टूडेंट्स की परीक्षा स्कूल में हाेंगी। इनकी परीक्षा 20 अंकों की ली जानी है।

उम्मीद पोर्टल पर पंजीकरण कराने में रुचि नहीं | उम्मीद पोर्टल विभाग की ओर से बोर्ड की कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए शुरू किया गया। इस पर टीचर्स को स्टूडेंट्स पंजीकरण करने हैं। इस स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी जानकारी भी डालनी है। जिससे स्टूडेंट्स घर बैठे जानकारी ले सकें। इस पर पोर्टल पर अभी तक केवल 48 प्रतिशत ही पंजीकरण हो पाए हैं।

5 साल के प्रश्नपत्र लेकर तैयारी करानी होगी| कोरोना काल के कारण स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाए हैं। स्कूल बंद होने से ऑनलाइन पढ़ाई इनको कराई गई। विभाग की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं कि बोर्ड कक्षा का रिजल्ट बेहतरी के लिए 5 साल के बोर्ड प्रश्न पत्र लेकर स्टूडेंट्स को तैयारी कराई जाए।

अगर कोई स्टूडेंट्स पढ़ाई में कमजोर लग रहे हैं। डीईओ से परमिशन लेकर अतिरिक्त क्लास लगाकर तैयारी कराई जा सकती है। डिप्टी डीईओ शिवकुमार धीमान का कहना है कि फोकस बोर्ड परीक्षा परिणाम पर रहता है। एक फरवरी को एप पर परीक्षा ली जाएगी।

ई पीटीएम में टीचर्स ने पेरेंट्स से ली फीडबैक

कोरोना के चलते स्टूडेंट्स घर से पढ़ाई कर रहे हैं। ई लर्निंग के साथ ई पीटीएम भी स्कूलों में हो रही है। टीचर्स ने स्टूडेंट्स के पेरेंटस से कॉल कर बात की। बच्चे की प्रोग्रेस रिपोर्ट देेने साथ पढ़ाई को लेकर फीडबैक भी ली। कुछ पेरेंट्स ने बताया कि कई बार सिग्नल कमजोर हो जाते हैं, जिससे पढ़ाई बाधित हो जाती है। इंटरनेट बंद होने से टीचर्स ने टैक्स्ट मैसेज भेज कर बच्चों को होमवर्क दिया। अब एक फरवरी से छटी से आठवीं तक के स्कूल भी खुल रहे हैं। मासिक ई पीटीएम सभी स्कूलों में हुई।

कहीं वीडियो तो कही ऑडियो कॉल टीचर्स की ओर से पेरेंट्स को की गई। उन्हें बताया गया कि छठी से आठवीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के स्कूल एक फरवरी से खुल रहे हैं। ये जानकारी देने के साथ माह के दौरान पढ़ाई कैसी रही। इसे लेकर फीडबैक अध्यापकों ने ली।

डिप्टी डीईओ शिवकुमार धीमान का कहना है कि विभागीय निर्देशों के अनुसार ही ई पीटीएम की जाती है। टीचर्स ने हजारों पेरेंट्स से बात की गई। अधिकारियों के अनुसार बच्चों को पढ़ाई करने के साथ टीचर्स की जिम्मेदारी पेरेंटस के साथ मासिक मीटिंग करने की है। कोरोना से पहले की बात करें तो उस समय मासिक शनिवार का चयन किया गया था। इस दिन पेरेंटस को स्कूल बुलाकर उनको बच्चे की पढ़ाई के बारे में टीचर्स की ओर से जानकारी दी जाती थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें