पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यमुनानगर:फैमिली आईडी के बिना सक्षम में नाम नहीं हो सकेगा पंजीकृत

यमुनानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

परिवार पहचान पत्र यानी फैमिली आईडी अब अनिवार्य होती जा रही है। रोजगार मंडल में नाम के लिए अभी तक 11 डॉक्यूमेंट लग रहे थे। इसके बाद नाम दर्ज हो जाता है। इस प्रक्रिया को ऑनलाइन भी किया जा रहा है। कार्यालय में आकर भी युवा नाम दर्ज करा रहे हैं। अब नोटिस बोर्ड पर लिखकर विभाग के अधिकारियों ने राेजगार मंडल में नाम दर्ज कराने के लिए परिवार पहचान पत्र भी अनिवार्य कर दिया है। सक्षम योजना का लाभ लेेने के लिए फैमिली आईडी को जोड़ा गया है।

बता दें कि सरकार की ओर से परिवार पहचान पत्र बनवाए जा रहे हैं। इसके लिए अटल सेवा केंद्र और सीएससी में जाकर बनवा सकते हैं। इन दोनों के अलावा प्राइवेट स्कूलों में भी फैमिली अाईडी बनाई जा रही हैं। इस कार्य के लिए समय सीमा तय नहीं की गई है। लेकिन सरकारी योजनाओं के लिए फैमिली आईडी जरूरी बताई जा रही है। केवल रोजगार मंडल में ही नहीं बल्कि नई पेंशन के लिए भी फैमिली अाईडी मांगी जा रही है। यूनिक आईडी नंबर आवेदक को देना होता है। अभी तक कई लोगों को इसकी जानकारी भी नहीं है।

राेजगार मंडल में नाम दर्ज कराने के लिए चाहिए ये दस्तावेज |विभागीय अधिकारी के अनुसार 10वीं की डीएमसी फोटोस्टेट, 12वीं की फोटो कॉपी, ग्रेजुएट डिग्री फोटो कॉपी, पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री फोटोकॉपी, आधार कार्ड फोटो कॉपी, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट कॉपी, इम्प्लायमेंट रजिस्ट्रेशन कार्ड फोटो कॉपी, राशन कार्ड, पटवारी, सरपंच से सत्यापित, बिजली बिल, हाउस टैक्स स्लिप, फैमिली आईडी को अब जाेड़ा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें