पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वामी विवेकानंद जयंती:स्वामी विवेकानंद को किया नमन, शिक्षण संस्थानों में किया हवन, पुष्पांजलि अर्पित की

यमुनानगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में मंगलवार को स्वामी विवेकानंद को उनके 158वें जन्मदिवस पर याद किया गया। इस दिन को यूथ-डे के रूप में मनाया गया। उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किए। किसी संस्थान में हवन भी हुए। शिक्षण संस्थाओं में उनके दिए उपदेश के बारे में बताया गया। उनके दिखाए मार्ग पर चलने का आह्वान किया गया।

स्वामी विवेकानंद पब्लिक स्कूल
स्वामी विवेकानंद पब्लिक स्कूल सेक्टर-17 में अखंड पाठ का समापन हुआ। स्कूल की निदेशक डॉ. अनीता कंबोज ने स्वामी विवेकानंद के विचारों को साझा किया। बच्चाें के अभिभावकों के लिए फन गेम्स भी रखी गई।

हूल्हूप गेम में उर्मिल प्रथम, मीनू द्वितीय और मनप्रीत तृतीय स्थान पर रहीं। हिट द बॉल गेम में रजनीश पहले, मुकुल गंभीर दूसरे व मनीष तीसरे स्थान पर रहे। प्रधानाचार्य तापोश भट्टाचार्य ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। माैके पर विशाल बक्शी, अमित बंसल, सचिन पंजेटा, विशाल कुमार, मोहिंदर सिंह, हरप्रीत कौर, अभिषेक कंबोज, विजय कौशिक, रमन छाबड़ा मौजूद रहे।

यूथ-डे के रूप में मनाई स्वामी विवेकानंद जयंती
महाराजा अग्रसेन महाविद्यालय के हिंदी विभाग द्वारा कला संकाय, वाणिज्य संकाय, एनएसएस दोनों इकाइयों व एनसीसी के सहयोग से स्वामी विवेकानंद जयंती को यूथ-डे के रूप में मनाया गया। प्राचार्य डॉ. पीके वाजपेयी ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डाला। माैके पर हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. बहादुर सिंह मौजूद रहे।

शहीद भगत सिंह मोर्चा
शहीद भगत सिंह मोर्चा ने हरनौल में स्वामी विवेकानंद का जन्मदिवस मनाया। मोर्चा सदस्यों ने प्रदेशाध्यक्ष रणधीर चौधरी के नेतृत्व में स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। वहीं, खेड़ी लखासिंह में भाजपा मंडल प्रधान हैप्पी खेड़ी की अध्यक्षता में कार्यकर्ताओं ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।

इधर, मुकंदलाल नेशनल कॉलेज में दिल्ली की संसद भवन से किया गया सीधा प्रसारण स्वयंसेवकों, सेविकाओं और विद्यार्थियों को दिखाया गया। कार्यवाहक प्रिंसिपल डॉ. महेंद्र सिंह आलमपुर ने कहा कि 12 जनवरी 1863 को स्वामी विवेकानंद का कोलकाता में जन्म हुआ था।

स्वामी जी के जीवन पर डाला प्रकाश
गुरु नानक खालसा कॉलेज में स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं एवं उनके जीवन के महत्वपूर्ण पक्षों का विवरण प्रस्तुत किया गया। प्राचार्य डॉ. (मेजर) हरिंदर सिंह कंग ने युवाओं को राष्ट्र निर्माण में अपनी भागीदारी निश्चित करने का आह्वान किया।

अध्यापकों ने हवन में डाली आहुति
सेंट स्वामी विवेकानंद लोट्स पब्लिक स्कूल में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर हवन किया गया। प्रिंसिपल आक्षी कंबोज ने बताया कि अध्यापकों ने भजन गाकर स्वामी जी को याद किया। उन्होंने अपने छोटे से जीवन काल में महत्वपूर्ण कार्य किए। स्कूल प्रबंधक कमलकांत कंबोज व मंजीत कंबाेज उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser