पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विभाग के लिए चुनौती:पंचायतें भंग होने पर यूथ क्लब का गठन चुनौती, 300 गांवों में बने क्लबों में कइयों के पीपीपी नहीं

यमुनानगर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 31 मार्च तक मांगी गई थी गांवों में युवा क्लबों के गठन पर रिपोर्ट

गांवों में यूथ (युवा) क्लबों का गठन खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के लिए चुनौती साबित हो रहा है। क्योंकि पंचायतें भंग होने के बाद से क्लबों के गठन में पंचायत सदस्य सहित युवाओं की रुचि नहीं है। हालांकि खेल विभाग ने पंचायती विभाग से सहयोग मांगा, लेकिन उसके बाद भी ज्यादातर गांवों में यूथ क्लबों का गठन नहीं हो पाया। अभी तक 300 गांवों में ही क्लब बने।

उनमें भी बहुत से ऐसे हैं, जिनके पीपीपी (परिवार पहचान पत्र) विभाग के पास नहीं हैं। अब क्लबों से वंचित गांवों से खेल विभाग के अधिकारी संपर्क साधने के साथ बन चुके क्लबों के पीपीपी जुटाने में लगे हैं। कार्यकारी जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी प्रवीन कुमार ने कहा कि 31 मार्च तक गांवों में युवा क्लबों के गठन पर रिपोर्ट मांगी गई थी, जिसमें 300 गांवों में क्लब गठन का काम पूरा होने की रिपोर्ट भेजी गई।

इन गांवों में बने क्लबों के पीपीपी भी लिए जाने हैं, इसलिए उन्हें जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय किसी भी कार्यदिवस पर पीपीपी जमा कराने की अपील कर रहे हैं। साथ ही जिन गांवों में अभी युवा क्लब नहीं बने हैं, उन गांवों के युवाओं से भी आग्रह है कि वे जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय पहुंच क्लब गठित कराएं।

खेल व समाजसेवा में जोड़ने के लिए क्लबः प्रवीन कुमार ने बताया कि युवा क्लब इसलिए बनाए जा रहे हैं, ताकि गांवों में युवा नशे से दूर रहें और समाजसेवा के कार्यों से जुड़ें। दो माह से खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के अंतर्गत क्लबों के गठन का काम तेजी से चल रहा है। क्लब में पांच-दस कितने भी युवा सदस्य हो सकते हैं, जो समय-समय पर गांव व आसपास समाजसेवा के काम करेेंगे। इस बारे आगे जैसे निर्देश होंगे, वैसी कार्रवाई अमल में लाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें