शिक्षकों को हाइब्रिड लर्निंग ट्रेनिंग देगा सीबीएसई:पहले बैच का प्रशिक्षण कार्यक्रम 19 मई से किया जाएगा शुरू

भिवानी14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षण कार्य के दौरान अध्यापकों को रोजाना नई चुनाैतियों का सामना करना पड़ता है। इन चुनौतियों से कैसे निपटा जाए। सीबीएसई माइक्रोसॉफ्ट एजुकेशन के सहयोग से सीखने के नए प्रतिमानों पर स्कूल प्रमुखाें के लिए रिमोट, ब्लेंडेड और हाइब्रिड लर्निंग पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। शिक्षा में डिजिटल परिवर्तन पर दुनिया पर स्कूल लीडर्स के लिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष रूप से पहली बार किया गया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में लगभग 12 हजार स्कूल प्रमुख भाग लेंगे।

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 19 मई से शुरू होगा। प्रशिक्षण चार बैच में आयोजित किया जाएगा। बैचों को पंजीकरण फॉर्म में चुना जा सकता है। प्रत्येक प्रशिक्षण दो दिनों की अवधि में ऑनलाइन आयोजित होगा, हर दिन वेबिनार की अवधि एक घंटे 30 मिनट होगी। बैच एक 19 मई-20 मई, बैच दाे 24 मई-25 मई, बैच तीन 2 जून-3 जून व बैच चार 10 जून-11 जून काे हाेगा। पंजीकरण के लिए https://forms.office.com/r/yDg4RJBq1b लिंक पर क्लिक करें। ट्रेनिंग के दौरान ट्रेनर शिक्षकों को आधुनिक तकनीक का उपयोग कर शिक्षण कार्य करने के टिप्स भी देंगे।

पंजीकरण कराएं फ्री

1. इन वेबिनार में भाग लेने के लिए कोई शुल्क नहीं है। 2. सीबीएसई से संबद्ध स्कूल के संस्थान के प्रमुख उपर्युक्त लिंक का उपयोग करके प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। 3. माइक्रोसॉफ्ट टीम लाइव मीटिंग में होने वाले वेबिनार को आमंत्रण लिंक को प्रतिभागियों के कार्यक्रम के एक दिन पहले पंजीकरण के समय प्रदान ई मेल आईडी पर ईमेल किया जाएगा।

सर्कुलर जारी किया

सीबीएसई ने संबंधित सभी स्कूल प्रमुखों को हाल ही में एक सर्कुलर जारी कर इसे लेकर निर्देश भी दिए हैं। पंजीकरण के लिए जारी सर्कुलर में एक लिंक भी भेजा गया है। 19 मई से बैच के हिसाब से शिक्षकों की ट्रेनिंग शुरू होना प्रस्तावित है। बोर्ड का यह अच्छा फैसला है। ट्रेनिंग कार्यक्रम के दौरान टीचर्स को नया सीखने का मौका भी मिलेगा।''- डाॅ. अनीता शर्मा, प्राचार्या, डीडब्ल्यूपीएस, भिवानी।

खबरें और भी हैं...