स्किल इंडिया योजना:व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बांटेंगे 2,467 टूल किट

भिवानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्किल इंडिया की दिशा में हरियाणा सरकार ने सरकारी विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कौशल आधारित टूल किट छात्रों को वितरित करने का निर्णय लिया है। विभाग द्वारा 2,467 टूल किट को जिला स्तर, खंड स्तर व स्कूल स्तर पर वितरित करने के लिए 27 मई को कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की अाेर से इस संबंध में प्रदेश के सभी डीईअाे, डीपीसी व सभी संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापकों काे 23 मई काे पत्र के माध्यम से दिशा-निर्देश जारी कर अवगत करवाया है।

इसी कड़ी में भिवानी जिले में विभाग द्वारा ब्यूटी एंड वैलनेस की 940, हेल्थ केयर की 400, आटोमोटिव की 551, एग्रीकल्चर की 283 व अपैरल की 293 टूल किट सहित कुल 2,467 टूल किट भेजी गई है। इन टूल किटों के माध्यम से छात्रों की कुशलता को निखारा जाएगा तथा छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ कौशलता में दक्षता हासिल करने में मदद मिलेगी। विभिन्न कौशल आधारित ये टूल किट सत्र 2022-23 में कक्षा 10वीं व 12वीं में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं में वितरित की जाएंगी।

ये टूल किट छात्रों को विभिन्न कौशलों में निपुणता हासिल करके भविष्य में रोजगार प्राप्त करने में सहायक सिद्ध होगी। विभाग द्वारा इन टूलकिट को जिला, खंड व स्कूल स्तर पर वितरित करने के लिए 27 मई को कार्यक्रम किया आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम में जिले के प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा विद्यार्थियाें को टूल किट वितरित किए जाएंगे।

जिला भिवानी के नोडल अधिकारी व सहायक परियोजना संयोजक कर्मवीर सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा प्राप्त इन टूल किट को संबंधित विद्यालयों में भिजवा दिया गया है तथा विभाग विभाग के दिशा निर्देशानुसार सभी संबंधित विद्यालयों में 27 मई को स्कूल, खंड व जिला स्तर पर कार्यक्रम करके इन टूल किटों को सत्र 2022-23 में 10वीं व 12वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को वितरित किया जाएगा।

विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल करने में मिलेगी मदद

  • विभिन्न कौशलों पर आधारित इन टूल किट से सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों को विद्यालय में प्रैक्टिकल करने में मदद मिलेगी। इसके साथ-साथ विद्यालय के समय के बाद छात्र इन टूलकिट को अपने घर ले जाकर सीखते-सीखते कमाई भी कर सकेंगे। हरियाणा सरकार के इस कदम से विद्यार्थियों को भविष्य में स्वरोजगार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। '' - संतोष देवी, जिला परियोजना संयोजक, भिवानी।

ब्यूटी एंड वैलनेस की 940, हेल्थ केयर की 400, आॅटोमोटिव की 551, एग्रीकल्चर की 283 व अपैरल की 293 टूल किट का हाेगा वितरण

खबरें और भी हैं...