निकाय चुनाव:मोबाइल-पेन तक नहीं ले जा सकेंगे मतगणना केंद्र में स्टाफ, ईवीएम व प्रत्याशियों के लिए बनाए अलग रास्ते

चरखी दादरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज 8 चरणों की काउंटिंग में होगा चेयरमैन के 11 व पार्षद पद के 68 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

शहरी सरकार के लिए चेयरमैन और वार्ड पार्षद का ताज किसके सिर सजेगा, इसका फैसला आज दोपहर करीब 1 बजे तक हो जाएगा। बुधवार सुबह 8 बजे जनता कॉलेज के लाइब्रेरी हाल में 8 चरणों में मतगणना शुरू हो जाएगी। सभी काउंटिंग एजेंट व प्रत्याशियों को मतगणना में शामिल होने के लिए पहचान पत्र दे दिए गए हैं। वहीं कानून व शांति बनाए रखने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

सुबह 7 बजे ही प्रत्याशी व एजेंटों को मतगणना रूम में प्रवेश करवा दिया जाएगा। इसके बाद उनके सामने एक एक कर ईवीएम लाई जाएंगी, जिसकी मतगणना कर अनाउंसमेंट करते रहेंगे कि किस प्रत्याशी को किस बूथ से कितने वोट मिले हैं।

मतगणना के लिए लगेंगी 12 टेबल

वार्ड पार्षद व चेयरमैन पदों की मतगणना के लिए कुल 12 टेबल लगाए जाएंगे। इनमें 6 टेबल वार्ड पार्षद गणना और 6 टेबल चेयरमैन गणना के लिए लगाई जाएंगी। मतगणना में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन अंदर सभी एजेंटों को एक साथ एंट्री नहीं देगा। गणना के दोरान जिस बूथ की काउंटिंग होगी उसकी बूथ एजेंट को अंदर आने दिया जाएगा। जैसे ही उसके बूथ की गणना पूरी होगी उसे बाहर भेज दिया जाएगा।

चेयरमैन के लिए 45 व पार्षदों के 43 बूथ

नगर निकाय चुनाव में चेयरमैन प्रत्याशियों के लिए 21 वार्डों के कुल 45 बूथों पर वोटिंग हुई थी। लेकिन वार्ड पार्षदों में सिर्फ 20 वार्डों के 43 बूथों पर ही वोटिंग हुई है। क्योंकि वार्ड नंबर 7 में पार्षद के लिए एक ही उम्मीदवार आई थी जो निर्विरोध चुनी गई थी। इसलिए वार्ड नंबर 7 के बूथ नंबर 15 व 16 पर पार्षद पद के लिए वोटिंग ही नहीं हुई।

जानिए...कौन-कौन सी चीजें नहीं ले जा सकेंगे मतगणना केंद्र के अंदर

मतगणना हाल में प्रत्याशियों व एजेंटों के प्रवेश करने पर काफी नियम बनाए गए हैं। कोई भी प्रत्याशी चाहे चेयरमैन या पार्षद और उनके एजेंट, कोई भी अपना पर्स, कागज, नोट बुक, मोबाइल, टैब, लैपटॉप अंदर नहीं लेकर जा सकेंगे।

बाहर ही उनकी तलाशी ली जाएगी और उनका यह सामान बाहर ही निकलवा दिया जाएगा। वहीं प्रत्याशी व एजेंट अपनी गाड़ियां भी अंदर नहीं लेकर नहीं आ सकते और न ही गाड़ी की चाबी। मतगणना रूम में खुद प्रशासन की तरफ से ही प्रत्याशी व एजेंटों को बूथ वाइज मिले वोटों का रिकार्ड रखने के लिए पेपर व पेन मुहैया करवाया जाएगा।

29057 वोट देंगे किसी को खुशी तो किसी काे गम

रविवार को नगर परिषद चेयरमैन व पार्षद पद के लिए चुनाव हुआ था। जिसमें शहर की कुल 42,635 वोटों से केवल 29057 पोल हो पाई थी। अब यह वोट चेयरमैन के 11 प्रत्याशी और 68 पार्षद पद के प्रत्याशियों की किस्मत का दरवाजा खोलेंगी। इस दिन का प्रत्याशी काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। आखिर कल जनता का फैसला किसी प्रत्याशी को खुशी देगा तो किसी को गम।

तीनों रास्तों पर रहेगी पुलिस की पहरेदारी, हर छोटी-बड़ी हलचल पर रखी जाएगी पैनी नजर

जनता कॉलेज में मतगणना की जाएगी। मतगणना रूम तक पहुंचने के लिए भी प्रशासन ने तीन अलग अलग रास्ते बनाए हैं। जहां तीनों रास्तों पर पुलिस की पहरेदारी रहेगी और हर छोटी बड़ी हलचल पर विशेष नजर रखी जाएगी।

एक रास्ता विशेष तौर पर प्रत्याशियों व एजेंटों के आने जाने के लिए बनाया गया है। दूसरा रास्ता ईवीएम लाने के लिए बनाया गया है। वहीं तीसरा रास्ता काउंटिंग स्टाफ के लिए भी अलग से तैयार किया गया है। ताकि रास्ते में किसी भी प्रत्याशी से बातचीत न कर सकें और किसी तरह का कोई विवाद न हो।

सुबह 8 बजे जनता कॉलेज में शुरू हो जाएगी काउंटिंग

-अनिल यादव, एसडीएम।

खबरें और भी हैं...