अंतरराष्ट्रीय योग दिवस:योग से शरीर में नई ऊर्जा का संचार होने के साथ एकाग्रचित्त होता है मनुष्य: सिंह

चरखी दादरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नई अनाज मंडी में जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में योग करते सांसद धर्मबीर व शहरवासी। - Dainik Bhaskar
नई अनाज मंडी में जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में योग करते सांसद धर्मबीर व शहरवासी।
  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों नागरिकों ने किया योग और प्राणायाम

योगासन और प्राणायाम से हमारे शरीर में नई ऊर्जा का संचार तो होता ही है, साथ ही मनुष्य एकाग्रचित्त रहता है। योग मनुष्य का परिवर्तन कर उसे एक विशुद्ध रूप प्रदान करता है। ये बात सांसद धर्मबीर सिंह ने नई अनाज मंडी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। सांसद धर्मबीर सिंह व विधायक सोमबीर सांगवान ने दीप प्रज्वलित कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ किया। उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने मुख्य अतिथि व अन्य अतिथिगण का स्वागत किया।

भारत स्वाभिमान न्यास के जिला प्रभारी विकास राणा व दिनेश शास्त्री ने नागरिकों को योगासन व प्राणायाम करवाए। सांसद सिंह ने कहा कि योग भारत की प्राचीन शुद्घ व्यायाम पद्घति है। योग साधना से ईश्वर की प्राप्ति संभव है। योगासन एवं प्राणायाम हमें निरोगी बनाता है। विधायक सोमबीर सांगवान ने कहा कि योग से असाध्य बीमारियों का उपचार संभव है।

यदि हम बचपन से योगासन और प्राणायाम करते हैं तो अनेक प्रकार की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने कहा कि योग तन और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। योग आज पूरे विश्व में पहुंच गया है और लोगों में योग के प्रति जागरूकता आई है। जिला प्रशासन की ओर से योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए नागरिकों को पौधे भेंट दिए गए।

उपायुक्त ने जल संरक्षण अभियान को भी सफल बनाने तथा बरसात का पानी एकत्रित करने का आह्वान किया। आर्य गुरूकुल दादरी के विद्यार्थियों ने मलखंब की शानदार प्रस्तुति दी। इस मौके पर नगराधीश नरेन्द्र कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा फौगाट, डीआईओ अमित लांबा, उप सिविल सर्जन डॉ. संजय गुप्ता, आयुष विभाग से डॉ. सुनील जांगड़ा, मा. सदाराम जांगड़ा, रामप्रताप गुप्ता आदि थे।

कोर्ट कैंपस में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

हमें गर्व है कि हम योग की धरती भारत देश में पैदा हुए हैं और योग हमारी नित्य क्रिया में शामिल है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की ओर से दादरी न्यायिक परिसर में आयोजित हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसीजेएम रामअवतार पारिख ने ये शब्द कहे।

उन्होंने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने में योग का बहुत महत्व है। हर आदमी को सुबह कम से कम आधा से एक घंटा तक योग जरूर करना चाहिए। प्राधिकरण सचिव व सीजेएम सौरभ कुमार ने कहा कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने सभी जिलों में योग दिवस मनाए जाने के आदेश दिए हैं।

आज इस कार्यक्रम में न्यायिक अधिकारियों के अलावा बार एसोसिएशन के पदाधिकारी, प्रधान सुरेंद्र सिंह, एडवोकेट, महिला अधिवक्ता, कर्मचारी, पीएलवी आदि ने भाग लिया। प्रशिक्षक शिवकुमार जांगड़ा ने योग करवाया और श्यामसुंदर चाबा ने योग पद्घति की महत्ता व इसके तरीकों के बारे में जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...