एल-एसईटी-22-23 योजना:​​​​​​​लिंग्याज छात्रवृत्ति की आनलाइन प्रवेश परीक्षा में पहले चरण में 5084 स्टूडेंट्स बैठे

फरीदाबाद5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फरीदाबाद। छात्रों के लिए लिंग्याज की चार करोड़ की छात्रवृत्ति स्कीम। - Dainik Bhaskar
फरीदाबाद। छात्रों के लिए लिंग्याज की चार करोड़ की छात्रवृत्ति स्कीम।
  • इस छात्रवृत्ति को लांच करने का उद्देश्य योग्य छात्रों की प्रतिभा को पहचानना व उन्हें पेशेवर और तकनीकी पाठ्यक्रमों में आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

लिंग्याज विद्यापीठ की ओर से आयोजित ऑनलाइन एल-एसईटी 22-23 (लिंग्याज छात्रवृत्ति प्रवेश परीक्षा) के पहले चरण में 5084 छात्रों ने भाग लिया था। यह प्रवेश परीक्षा ग्रेड एजी प्लेटफॉम के माध्यम से आयोजित कराई गई। अब रिजल्ट के लिए एक टीम का गठन किया गया है। जो इस परीक्षा का परिणाम को जल्द घोषित करेगी। इसके बाद दूसरे चरण की परीक्षा 30 दिन बाद होगी। इसके लिए छात्र अपना आवेदन आन लाइन इस लिंक पर https://lingayasvidyapeeth.edu.in/apply-now/registration_fee.php कर सकते हैं। वाइस चांसलर प्रो. डॉ. जीजी शास्त्री के अनुसार लिंग्याज की 4 करोड़ रुपए की इस स्कॉलरशिप स्कीम के तहत ट्यूशन फीस में 100 फीसदी तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस छात्रवृत्ति को लांच करने का उद्देश्य योग्य छात्रों की प्रतिभा को पहचानना व उन्हें पेशेवर और तकनीकी पाठ्यक्रमों में आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है। यूनिवर्सिटी की कोशिश है कि मेधावी छात्रों को आगे की पढ़ाई पूरी करने का पूरा मौका मिले। इसलिए यह स्कीम उनके लिए एक इनाम है, जिससे वे अपने सपनों को पूरा कर सकें।

छात्रवृत्ति के लिए कैसे होगी अंकों की गणना:

स्कॉलरशिप टेस्ट से 40 फीसदी वेटेज, कक्षा 10 के प्रदर्शन से 20 और 12वीं कक्षा के प्रदर्शन से 40 फीसदी वेटेज मिलेगी। छात्रवृत्ति के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 85 फीसदी होगी। यदि अंक 85-90 होंगे तो छात्रों को ट्यूशन फीस पर 85 फीसदी छात्रवृत्ति दी जाएगी। 90-95 अंक होंगे तो छात्रों को ट्यूशन फीस पर 90 फीसदी छात्रवृत्ति दी जाएगी। जबकि 95-100 फीसदी अंक होंगे तो ट्यूशन फीस पर 100 फीसदी छात्रवृत्ति दी जाएगी छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए लिंग्याज प्रबंधन का निर्णय अंतिम होगा।

खबरें और भी हैं...