अधिकारियों की लापरवाही::एचएसवीपी से आरटीआई के तहत अपने कार्यालय से संबंधित मांगी गई जानकारी, दो माह में भी नहीं दिया जवाब

फरीदाबाद5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आरटीआई एक्टिविस्ट ने राज्य सूचना आयोग में की अपील, जानकारी उपलब्ध कराने की गुजारिश
शिकायतकर्ता का आरोप, इस विभाग में अग्निशमन के नहीं किए गए हैं इंतजाम। - Dainik Bhaskar
आरटीआई एक्टिविस्ट ने राज्य सूचना आयोग में की अपील, जानकारी उपलब्ध कराने की गुजारिश शिकायतकर्ता का आरोप, इस विभाग में अग्निशमन के नहीं किए गए हैं इंतजाम।

आरटीआई एक्टिविस्ट एसोसिएशन ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) पर अपने कार्यालय से संबंधित कागजात आरटीआई के तहत उपलब्ध न कराने का आरोप लगाया है। एसोसिएशन का कहना है कि इस कार्यालय में रोजाना हजारों लोग अपने काम के सिलसिले में आते जाते हैं लेकिन यहां आग से बचाव तक के इंतजाम नहीं है। दो महीने पहले आरटीआई के तहत जानकारी मांगी गई थी लेकिन अधिकारियों ने जवाब तक नहीं िदया। एसोसिएशन ने राज्य सूचना आयोग में अपील कर मांगी गई जानकारी उपलब्ध करवाने की गुजारिश की है।

आरटीआई एक्टिविस्ट एवं एसोसिएशन के प्रधान अजय बहल का कहना है कि उन्होंने एचएसवीपी अधिकारियों से आरटीआई के तहत आग से बचाव, भवन का कंपलीशन सर्टिफिकेट, आक्यूपेशन सर्टिफिकेट, बिल्डिंग प्लान, अप्रूब्ड डिजाइन व पार्किंग, कार्यस्थल, रिकार्ड रूम, लोगों के बैठने की अनुमति आदि से संबंधित कई सवाल के जवाब मांगे थे। बहल का आरोप है कि विभाग का कोई भी अधिकारी दो महीने में भी जवाब नहीं दिया। उनका यह भी आरोप है कि प्रथम अपील दायर करने के बाद भी अधिकारियों ने जवाब नहीं दिया। अब उन्होंने राज्य सूचना आयेाग में अपील कर जानकारी उपलब्ध करवाने की मांग की है। इस बारे में स्टेट आफिसर अमित कुमार से संपर्क किया गया लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।