• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Faridabad
  • The Union Minister Of State Said, This Holy Festival Of Independence Day, Along With Celebrating Its Achievements, Is Also A Day To Do Self analysis.

आजादी के जश्न में डूबा शहर::केंद्रीय राज्य मंत्री बोले, स्वतंत्रता दिवस का यह पावन पर्व अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाने के साथ आत्म-विश्लेषण करने का भी दिन

फरीदाबाद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बल्लभगढ़ में ध्वजारोहण करने के बाद मार्च पास्ट की सलामी लेते केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर व अन्य। - Dainik Bhaskar
बल्लभगढ़ में ध्वजारोहण करने के बाद मार्च पास्ट की सलामी लेते केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर व अन्य।
  • मंत्री ने बल्लभगढ़ में किया ध्वजारोहण, युद्ध वीरांगनाओं व शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित

75वें स्वतंत्रता दिवस पर केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण्पाल गुर्जर ने सोमवार को बल्लभगढ़ के दशहरा ग्राउंड में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम ध्वजारोहण किया और युद्ध वीरांगनाओं व शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया। सेक्टर 12 हेलीपैड ग्राउंड में विधायक सत्य प्रकाश रजावता और बड़खल उप मंडल में पलवल विधायक दीपक मंगला ने ध्वजारोहण कर किया और सलामी ली। इसके अलावा शहर की तमाम समाजसेवी संस्थाएं, धार्मिक संगठन, व्यापारी संगठन, आरडल्ब्यूए समेत अन्य लोगांें ने भी आजादी का जश्न मनाया। इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस प्रशासन व समाज के लोगों को सम्मानित भी किया गया। ध्वजारोहण करके केंद्रीय राज्यमंत्री ने परेड की सलामी ली। इसके बाद पुलिस पुरूष व महिला वर्ग, होमगार्ड, एनसीसी, भारत स्काउट्स एंड गाइड तथा प्रजातंत्र के प्रहरियों ने मार्च पास्ट किया। विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने बेहतर योगा और राष्ट्र भक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति दी।

अपने सम्बोधन में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह दिन हर भारतवासी के लिए हर्षोल्लास का दिन है। आज हर गली, हर मोहल्ले में तिरंगा है, हर घर हर दफ्तर में तिरंगा है, हर वाहन, हर हाथ में तिरंगा है। पूरा देश तिरंगे के रंगों में रंगा है, देशभक्ति के रंग में रंगा है। रंगा भी क्यों न हो आज हमने स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि भी दी। हरियाणा प्रदेश में 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने के लिए अब तक 10 हजार से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं।

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते स्कूली बच्चे
स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते स्कूली बच्चे

उपलब्धियों का जश्न व आत्म विश्लेषण का दिन

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस का यह पावन पर्व अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाने के साथ-साथ आत्म-विश्लेषण करने का भी दिन है। यह दिन हमें यह सोचने का अवसर देता है कि 75 वर्ष के इस कालखंड में हमने क्या हासिल किया है। निःसंदेह आजादी के बाद राष्ट्र ने उल्लेखनीय प्रगति की है। हरित क्रांति ने हमें न केवल खाद्यान्न में आत्मनिर्भर बनाया बल्कि उस स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया कि आज हम दूसरे देशों को भी निर्यात कर रहे हैं।

राज्य सरकार की उपलब्धियां गिनाई

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने प्रदेश के हर क्षेत्र का समान विकास किया है। इस दिशा में पूरे प्रदेश में बड़ी-बड़ी परियोजनाएं स्थापित की हैं। प्रदेश में 17 नए राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किये गये हैं। इनमें से 6 का कार्य पूरा हो चुका है इन सभी राजमार्गों के बन जाने के बाद प्रदेश के हर जिले से कम से कम एक राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरेगा। सामान की ढुलाई के लिए अलग से बनाई जा रही रेलवे की दो बड़ी लाइनें भी हरियाणा प्रदेश से गुजरेंगी। वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर का 177 किलोमीटर और ईस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर का 72 किमी. स्ट्रेच हरियाणा में पड़ेगा। केएमपी और कुण्डली गाजियाबाद पलवल एक्सप्रेस-वे पर यातायात शुरू होने से दिल्ली में यातायात का दबाव कम हुआ है और हरियाणा की कनेक्टिविटी भी बेहतर हुई है। स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, भाजपा नेता टीपर चंद शर्मा, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, डीसी यशपाल, एडीसी मोहम्मद इमजान रजा, एसडीएम त्रिलोक चंद सहित समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा सभी प्रशासनिक अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

बेहतर काम करने वाले लोगों को किया सम्मानित

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बेहतर कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया।सम्मानित होने वालों में स्वास्थ्य विभाग के एनजीओ के प्रतिनिधि अजय यादव , राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की सुनीता नागर, कुलदीप सैनी, मनोज मंगला, उपायुक्त कार्यालय के चालक रविंदर, कुमारी नीरज कुकरेजा अंतर्राष्ट्रीय किक बॉक्सिंग खिलाड़ी, कुमारी मीणा रावल, जेपी मल्होत्रा प्रधान रोटरी क्लब फरीदाबाद, शिक्षा विभाग की सरोज बाला, संस्कृत अध्यापक, शिक्षा विभाग के हरवीर, प्रिंसिपल डॉक्टर सुनिधि, जिला बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट केपी तेवतिया, जिला एवं सत्र न्यायाधीश कार्यालय के विजय कुमार, कल्पना प्रवाचक, मॉर्निंग हेल्थ क्लब के अध्यक्ष, हरियाणा पुलिस के सिपाही बंशीलाल, एसडीओ राजपाल, एएसआई विजय कुमार, पीएचसी रूपचंद, स्टेट मैनेजर विकास चौधरी, अग्रवाल कॉलेज की सुप्रिया डांडा, महेंद्र सिंह बोहरा प्रधानाचार्य, पब्लिक स्कूल रावल के सीपी रावल, खंड शिक्षा अधिकारी सतीश चंद्र, जागृति स्कूल के बलदेव सिंह प्रधानाचार्य, जीपीएस शाहपुर के रणवीर रावत, राष्ट्रीय महिला जागृति मंच की अम्बिका शर्मा, विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष सुनीत शर्मा, मुक्ति मुस्तजाबुदिन, चावला कॉलोनी बल्लभगढ़ के चरणजीत चावला, सरदार कुलदीप सिंह, वेद् अवतार सिंह, मोहम्मद हसीन जेई पंचायती राज, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के भारत भूषण, ओमिनी फाउंडेशन के अध्यक्ष सरदार देवेंद्र सिंह, एमबीबीएस डॉक्टर अतुल अग्रवाल, कार्यकारी अभियंता नीरज दलाल, एसडीएम कार्यालय के पंकज अग्रवाल, जयपाल शास्त्री, देवेंद्र कुमार कवि अध्यापक, राजबाला सरदाना, सुषमा यादव, प्रीति दुबे और डॉक्टर मान सिंह को भी सम्मानित किया गया। स्वतंत्रता दिवस समारोह के समापन पर पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा व डीसी यशपाल ने केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर को स्मृति चिन्ह व राष्ट्रीय ध्वजारोहण करते हुए की फोटो भेट कर सम्मानित किया।

खबरें और भी हैं...