एनएचपीसी स्थापना दिवस:केंद्रीय मंत्री बोले, देश के आर्थिक विकास में जल विद्युत परियोजनाओं की भूमिका महत्वपूर्ण

फरीदाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एनएचपीसी के 48वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह। - Dainik Bhaskar
एनएचपीसी के 48वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह।

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि देश के आर्थिक विकास में जल विद्युत परियोजनाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। बिना इसके विकास की कल्पना करना मुश्किल है। भारत सरकार जल विद्युत के अलावा सौर ऊर्जा के विकास पर भी लगातार जोर दे रही है। उन्होंने भविष्य में एनएचपीसी को विद्युत मंत्रालय से हर संभव मदद देने का आश्वासन भी दिया। मंत्री यहां एनएचपीसी के 48वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल होने आए थे।

उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न िहस्सों में जल विद्युत परियोजनाओं पर काम चल रहा है। जिसका लाभ आने वाले समय में राष्ट्र को मिलेगा। एनएचपीसी अपने सभी प्रोजेक्ट नियत समय पर पूरा करके राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। एनएचपीसी के सामाजिक स्वास्थ्य और कल्याण क्लब का केंद्रीय विद्युत ने उद्घाटन भी किया। इस क्लब का उद्देश्य देश भर के विभिन्न स्कूलों में 10001 सामाजिक स्वास्थ्य और कल्याण क्लबों की स्थापना करके अगली पीढ़ी को स्वस्थ जीवन के बारे में शिक्षित करना है। समारोह के दौरान, विभिन्न श्रेणियों जैसे सर्वश्रेष्ठ पावर स्टेशन, सर्वश्रेष्ठ निर्माणाधीन परियोजना, अनुकरणीय प्रतिबद्धता, एनएचपीसी के स्टार और दसवीं और बारहवीं कक्षा के स्टार छात्र एनएचपीसी पुरस्कार योजना (2021-22) के विजेताओं को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर आलोक कुमार, सचिव (विद्युत), भारत सरकार, वाईके चौबे, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएचपीसी, आरपी गोयल, निदेशक (वित्त), और बिस्वजीत बासु, निदेशक (परियोजनाएं) एनएचपीसी भी उपस्थित थे।