'मैडम बेटी से करवा दो फ्रेंडशिप':फतेहाबाद में 10वीं-12वीं बोर्ड की उत्तर पुस्तिका में लिखी हैरान कर देने वाली बातें

फतेहाबाद2 महीने पहले

कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं की मार्किंग चल रही है । फतेहाबाद में उत्तर पुस्तिकाओं में विद्यार्थियों ने जो कुछ लिखा है, वह हैरान कर देने वाले हैं। किसी छात्रा ने लिखा है कि अच्छे नंबर नहीं मिले तो पापा शादी करवा देंगे। वहीं एक ने लिखा है कि मुझे कोई प्रश्न नहीं आता, मुझे पास कर दो। वहीं, एक छात्रा ने तो यह तक लिख दिया कि उसे पास कर दिया जाए, क्योंकि वह आपकी बेटी जैसी है। एक युवती ने पेपर में लिखा कि अगर उसके 75 प्रतिशत अंक नही दिए तो वह सुसाइड कर लेगी।

फतेहाबाद में उत्तर पुस्तिका करती अध्यापिका।
फतेहाबाद में उत्तर पुस्तिका करती अध्यापिका।

अच्छे नंबर नहीं आई तो करवा देंगे शादी

हालांकि इस बार उत्तर पुस्तिकाओं में कोई गीत या शेर तो देखने को नहीं मिले। फतेहाबाद में 12वीं की परीक्षा देने वाली एक छात्रा ने अपनी उत्तर पुस्तिका में एक प्रश्न के जवाब में लिखा कि 'सर मेरी लाइफ में बहुत प्रॉब्लम चल रही हैं, बहुत कुछ गलत चल रहा है, अपने घबराने की वजह से बहुत परेशान हूं। पापा ने कहा है कि वह अच्छे नंबरों से पास नहीं हुई तो उसकी शादी कर देंगे।

अपनी प्रॉब्लम पर लिख दिया पूरा प्रस्ताव।
अपनी प्रॉब्लम पर लिख दिया पूरा प्रस्ताव।

पिता पीते है शराब, मां करती है परेशान

छात्रा ने लिखा कि जिस माहौल में वह है, वह कुछ खास नहीं है। बचपन से उसकी खेलों में रुचि रही है, पढ़ने का तो कभी सोचा ही नहीं। उसका सपना तो आर्मी में जाने का है। छात्रा ने लिखा कि उसकी मां सौतेली है, पिता दारू पीते रहते हैं। उन्होंने उसे बहुत दुख दिया है। उससे अच्छा बर्ताव नहीं किया जाता। छात्रा ने अपनी जीवन की समस्या को लिखते हुए दो पेज भर दिए। छात्रा ने लिखा की अगर कुछ नहीं हुआ तो वह सुसाइड कर लेगी।

एक छात्र ने लिखा की मैडम अपनी बेटी से फ्रेंडशिप करवा दो।
एक छात्र ने लिखा की मैडम अपनी बेटी से फ्रेंडशिप करवा दो।

बेटी से करवा दो फ्रेंडशिप

वहीं, एक छात्र ने अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखा की वह बहुत अच्छा बच्चा है, उसे पास कर दिया जाए। इतना ही नहीं छात्र ने पुस्तिका में यह भी लिख दिया कि मैडम अपनी बेटी से फ्रेंडशिप करवा दो। हर साल ऐसे मामले सामने आते है, जब छात्र उत्तर पुस्तिकाओं में गाने व शायरी लिखते हैं या चेक करने वाले अध्यापक से पास करने की अपील करते हैं।

फतेहाबाद में पेपर मूल्यांकन केंद्र का दृश्य।
फतेहाबाद में पेपर मूल्यांकन केंद्र का दृश्य।

अध्यापकों से की अपील

जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने बताया कि बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षा की मार्किग चल रही है। कुछ बच्चे आउट ऑफ़ वे में जाकर पेपर में कुछ-कुछ लिख देते हैं। उन्होंने कहा कि मैं सभी अध्यापकों से अपील करूंगा की अध्यापक बच्चों को क्लास में बताए कि इस तरह की गतिविधि बोर्ड की परीक्षाओं में न करें।