पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

टिड्डी दल रिटर्न:राजस्थान की ओर से आए टिड्डी दल ने बहल क्षेत्र में फिर से किया फसलों पर अटैक

बहल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बहल. क्षेत्र के खेतों में टिडि्डयों से फसलों को बचाने का प्रयास करते किसान।
  • किसानों ने थाली-पीपे, मोटरसाइकिल और ट्रैक्टरों से आवाज करके फसल बचाने का किया प्रयास

टिड्डी दल ने एक बार फिर से क्षेत्र में फसलों पर हमला करते हुए किसानों की नींद उड़ा दी है और फसल को टिड्डियों के हमले से बचाने के लिए किसानों ने अपने परिवार के साथ मिलकर थाली, पीपे, मोटरसाइकिल और ट्रैक्टर से आवाज करके फसल को बचाने का प्रयास किया है। लेकिन टिड्डियों की संख्या ज्यादा होने और थाली व पीपे की आवाज से टिड्डियों पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है।

टिड्डी दल ने क्षेत्र के पातवान, सुधीवास, सुरपुरा खुर्द, गरवां, बहल, ढाणी बहल, सिरसी आदि गांवों में फसलों पर हमला किया है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र का दौरा करते हुए बताया कि टिड्डियों का प्रकोप है लेकिन वे शाम तक इंतजार करके जहां पर टिड्डियों का पड़ाव होगा वहां पर स्प्रे व कीटनाशक का छिड़काव करके टिड्डियों को मारा जाएगा।

किसान हवासिंह सुधीवास, धूप सिंह बहल, अशोक आर्य, जयसिंह लाखलान व विजय पूनिया ने बताया कि टिड्डियों के आने से उनके सामने फसल को बचाने का संकट खड़ा हो गया है और सरकार व प्रशासन ही टिड्डियों को मारने के लिए संसाधन लगाकर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

कड़ी मेहनत से तैयार हो रही फसल पर इस प्रकार की आपदा आने से किसान पेसोपेश की स्थिति में है। किसानों ने बताया कि टिड्डियों पर थाली व पीपे की आवाज से ज्यादा कोई फर्क नहीं पड़ रहा है और जैसे ही उनके नजदीक जाते हैं तो वे उड़ती हैं। ऐसे में पूरे खेत में किसान के लिए घूम-घूम कर टिड्डियों को भगाना भारी परेशानी का काम होता जा रहा है।

छोटे झुंडों में पहुंचीं टिड्डियां
शनिवार लगभग 11:30 बजे राजस्थान की तरफ से छोटे-छोटे झुंडों में छितराई हुई टिड्डियां बहल व आस पास के गांवों में पहुंची।

शाम को कीटनाशक का छिड़काव किया जाएगा
शाम को टिड्डियां एक जगह पर बैठ जाती हैं और उस समय कीटनाशक का छिड़काव करके टिड्डियों को मारा जाएगा। जिसमें प्रशासन के साथ किसानों का सहयोग लिया जाएगा।'' -डॉ. सुरेन्द्र सिंह, अधिकारी, कृषि विभाग

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें