पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सराहनीय:40 बच्चों को निशुल्क सिखा रहे चित्रकला, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 1 बार और राष्ट्रीय स्तर पर 15 बार प्रथम स्थान हासिल किया

बलियाला9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गांव अलीकां के युवा चित्रकार कृष्ण कुमार ने अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक करीब सात माह में जिला स्तर से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर की पेंटिंग प्रतियोगिताओं में 45 अलग-अलग पोजिशन हासिल की हैं। इनमें अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर कई बार उसने प्रथम स्थान हासिल किया है। साथ में कृष्ण कुमार ने कला मंच आर्ट ग्रुप बनाया हुआ है। जिसके तहत गांव के करीब 40 बच्चों को निशुल्क पेंटिंग सिखाकर लुप्त हो रही कला को जागृत करने के लिए बच्चों की क्लास भी लगा रहे हैं।

इनमें कई बच्चों ने भी नेशनल स्तर पर कई पोजिशन हासिल की है। पंजाब के तलवंडी साबो में ड्राइंग टीचर का कोर्स कर रहे युवा चित्रकार कृष्ण कुमार ने बताया कि वे गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ते हुए पेंटिंग कर लगे थे और धीरे-धीरे उसका यह शौक बढ़ता गया। रतिया के चित्रकार कृष्ण सिंह से चित्रकारी के काफी गुर भी सीखे। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन से पूर्व वे बीए कर रहे थे लेकिन लॉकडाउन में कॉलेज बंद होने के बाद उसने खाली समय का सदुपयोग करने के उद्देश्य से ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना शुरू कर दिया।

उन्होंने बताया कि इसमें उसने अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक जिला स्तर से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर की करीब 60 प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है। इनमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 1 बार व राष्ट्रीय स्तर पर 15 बार प्रथम स्थान हासिल किया। कृष्ण ने चीन, रशिया, सिंगापुर, दुबई, यूके, बांग्लादेश, झारखंड, गुजरात, चेन्नई, राजस्थान, हरियाणा, बिहार, पंजाब, दिल्ली, उतराखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित कई देशों व राज्यों में आयोजित प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। कृष्ण कुमार ने बताया कि लुप्त हो रही पेंटिंग कला को जागृत करने के उद्देश्य से उसने कला मंच आर्ट ग्रुप बनाकर बच्चों को पेंटिंग सिखानी शुरू कर दी। अब उसके पास गांव के 40 बच्चे पेंटिग सीख रहे हैं।

सरपंच प्रतिनिधि मदन लाल तनेजा का कहना है कि चित्रकार कृष्ण कुमार होनहार है उसने प्रतियोगिताएं जीतकर गांव का नाम रोशन किया है और साथ गांव के बच्चों को भी निशुल्क पेंटिंग सिखा रहा है। पंचायत उसका पूरा सहयोग करेगी साथ में सरकार से भी सहयोग की मांग की जाएगी। वहीं शहीद भगत सिंह नौजवान सभा के जिला सचिव परविंद्र अलीकां ने बताया कि युवा चित्रकार कृष्ण कुमार ने स्वयं तो गांव का नाम रोशन किया ही है। गांव के छोटे बच्चों को भी निशुल्क पेंटिंग सिखाकर सराहनीय कार्य कर रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें