एक्टिव केस 27:17 नए संक्रमित और मिले; दो दिन में मिल चुके 34 मरीज,

भिवानी14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना की राेकथाम के लिए विभाग काे प्रशासन व लोगों का नहीं मिल रहा सहयाेग

जिले में काेराेना संक्रमण की रफ्तार फिर से तेज हाे गई है। लगातार दूसरे दिन शुक्रवार काे 17 नए संक्रमित मरीज मिलने से एक्टिव मरीजाें की संख्या 27 से बढ़कर 44 पर पहुंच गई है। विभाग की तरफ से

सैंपलिंग व वैक्सीन अभियान लगातार जारी है।

दाे दिन से जिले में काेराेना संक्रमण बढ़ रहा है। दाे दिन में 34 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। शुक्रवार काे विभाग काे 17 संक्रमिताें की सूची मिली ताे विभाग की टीमें संक्रमिताें के मकान पर पहुंची और उन्हें काेविड के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सभी ने हाेमआइसाेलेशन पर उपचार की बात कही। इस पर विभाग की तरफ से उन्हें घराें पर ही उपचार सुविधा उपलब्ध करवाई गई। इसके अलावा परिवार के सभी सदस्याें के सैंपल लिए और आसपास के 50 मकानाें में सर्वे किया। जिनकाें काे खासी, जुकाम आदि की शिकायत थी, उनके भी सैंपल लिए गए है।

18 से अधिक आयु के लगभग 96 प्रतिशत काे पहली और 81 प्रतिशत काे दूसरी डाेज दे चुका विभाग

काेराेना संक्रमण से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग तीन स्तर पर भूमिका निभा रहा है। संक्रमण काे राेकने के लिए जहां विभाग की टीमें लगातार स्वास्थ्य केंद्राें व स्कूलाें में 15 से अधिक आयु के बेनीफिशियरी काे वैक्सीन की डाेज देने में रात-दिन लगा हुआ है। 18 से अधिक आयु के लगभग 96 प्रतिशत काे पहली व 81 प्रतिशत काे दूसरी डाेज दे चुका है।

इसी तरह से विभाग की टीमें संक्रमिताें की पहचान के लिए सैंपलिंग अभियान चलाए हुए है। प्रतिदिन दाे से ढाई हजार लाेगाें की सैंपलिंग की जा रही है और विभाग अभी तक जिले में 555489 लाेगाें के सैंपल ले चुका है। तीसरे स्तर पर विभाग संक्रमिताें काे उनके घराें पर ही उपचार की सुविधा प्रदान कर रहा है। जिले में एक्टिव सभी 44 मरीज हाेम आइसाेलेशन पर ही है और सभी काे उपचार की सुविधा दी गई है।

बाजाराें में बिना मास्क के दिखाई दिए लोग

काेराेना संक्रमण की राेकथाम व महामारी से निपटने के लिए प्रशासन व नागरिक स्वास्थ्य विभाग का पर्याप्त सहयाेग करते दिखाई नहीं दे रहे हैं। सरकार की तरफ से काेराेना की राेकथाम के लिए नई गाइडलाइन जारी है और प्रशासन की तरफ से नियमाें की पालना के आदेश दिए गए है। लेकिन प्रशासन सभी सार्वजनिक स्थानाें पर लाेगाें से नियमाें की पालना नहीं करवा पा रहा है और नागरिक भी नियमाें की पालना करने में सहयाेग करते दिखाई नहीं दे रहे हैं।

पुलिस ने शुक्रवार काे सराय चाैपटा व जैन चाैक में नाकाबंदी कर बिना मास्क वालाें काे बाजार में एंट्री नहीं दी। फिर भी लाेग बाजाराें में बिना मास्क के दिखाई दिए। पुलिस ने मास्क का इस्तेमाल न करने वालाें काे वापस भेज दिया लेकिन लाेग अन्य तंग रास्ताें से बाजार में घुस रहे हैं। शहर में अभी भी 60 प्रतिशत लाेग बिना मास्क के दिखाई देते हैं।

खबरें और भी हैं...