पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:900 ट्रैक्टरों पर 7 हजार किसानों ने की छह किमी की परेड, दो घंटे की रिहर्सल में आठ घंटे तक जाम से जूझता रहा शहर

भिवानी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाली किसान परेड की तैयारी के लिए निकाली रैली, शहीद भगत सिंह के प्रपोत्र ने बढ़ाया हौसला

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 26 जनवरी को दिल्ली में किसान परेड की तैयारियों को लेकर मंगलवार को शहर में छह किलोमीटर लंबे सरकुलर रोड पर किसानों ने ट्रैक्टर रिहर्सल रैली निकाली। शांति पूर्ण ट्रैक्टर रैली के माध्यम से जहां किसानों ने अनुशासनात्मक आंदोलन जारी रखने का परिचय दिया वहीं कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन को लेकर अपने बुलंद इरादे भी स्पष्ट कर दिए। रैली में शहीद भगत सिंह के प्रपौत्र यादवेंद्र सिंह ने पहुंचकर युवा किसानों में जोश भरा।

भिवानी व बवानीखेड़ा क्षेत्र से संबंधित हजारों की संख्या में किसान ट्रैक्टर लेकर सुबह 9 बजे ही हुडा पार्क के सामने पहुंचना शुरू हो गए थे। दोपहर साढ़े 12 बजे तक लगभग 900 ट्रैक्टर व हजारों किसान ट्रैक्टर रैली स्थल पर पहुंचे। इस दौरान यादवेंद्र सिंह ने कहा कि अंग्रेजों ने किसानों पर सात गुणा लगान लगा दिया था, यहां तक कि किसान अपने खेत में झोपड़ी भी नहीं बना सकता था, लेकिन देश के किसानों ने इक्कठा होकर अंग्रेजों को सात समुद्र पार भेज दिया था। अब इन काले अंग्रेजों को भी किसान ही सबक सिखाएंगे।

विकास सीसर ने कहा कि सरकार ने किसानों के सामने आधे घुटने टेक दिए हैं और 26 जनवरी को सरकार पूरी तरह से घुटने टेक देगी। डेढ़ महीने से किसान सर्दी में परिवार के साथ धरने पर बैठा है और 26 जनवरी को दिल्ली में किसान तिरंगा फहराते हुए जाएंगे। कामरेड ओमप्रकाश, कमल प्रधान, गंगाराम श्योराण ने कहा कि 26 जनवरी को दिल्ली में किसानों की ऐतिहासिक परेड होगी। जिससे पूरा विश्व याद रखेगा। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार तीनों कानून वापस नहीं लेती तब तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा।

जानिए...हुड्डा पार्क से शुरू होकर किस रूट से वापस पहुंची ट्रैक्टर रैली
ट्रैक्टर रिहर्सल रैली को शहीद भगत सिंह के प्रपौत्र यादवेंद्र सिंह ने हुड्डा पार्क से दोपहर एक बजे रवाना किया। यहां से रैली चिड़ियाघर रोड पर पहुंची और फिर नेताजी सुभाष चंद्र बोस चौक से होते हुए महम रोड पहुंची। बड़ चौक से रैली महम गेट, अग्रसेन चौक, दादरी गेट, हनुमान गेट, हालुवास गेट होते हुए दिनोद गेट, घंटाघर, हांसी गेट, चिड़ियाघर रोड होते हुए वापस हुड्डा पार्क पहुंची।

प्रशासन के लिए राहत की बात यह रही कि दो घंटे में किसानों की ट्रैक्टर रिहर्सल शांतिपूर्ण व अनुशासनात्मक रूप से शाम तीन बजे संपन्न हुई। ट्रैक्टर रैली के दौरान रोहताश पहलवान मिताथल, सुंदर पहलवान, कामरेड ओमप्रकाश, अजीत धनाना, परमजीत मड्डू, सरदार इंद्रमोहन, महेंद्र प्रजापति, सरवर प्रधान आदि थे।

यातायात व्यवस्थित करने को डाइवर्ट किए रूट
ट्रैक्टर रैली भले ही दो घंटे में समाप्त हो गई, लेकिन राहगीरों को शाम पांच बजे ही जाम की स्थिति से छुटकारा मिला। इसी तरह से सुबह नौ बजे शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने में लगी पुलिस को भी 8 घंटे बाद ही राहत मिली। शाम तीन बजे रैली समाप्त होने के बाद भी सरकुलर रोड पर शाम पांच बजे तक वाहनों की भारी भीड़ रही।

पुलिस के 80 जवान दिनभर चौक व सरकुलर रोड पर जाम खुलने व यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखते हुए दिखाई दिए। शहर में घंटाघर से महम गेट व रोहतक चौक पर सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिन जाम के हालात बने रहते हैं, लेकिन मंगलवार को किसान ट्रैक्टर रैली के चलते लगभग 900 ट्रैक्टर ने शहर में प्रवेश किया तो हालात और भी खराब हो गए।

सुबह नौ बजे ही किसान ट्रैक्टर लेकर भिवानी पहुंचना शुरू हो गए थे। रैली के मद्देनजर सुबह आठ बजे ही ट्रैफिक पुलिस शहर के मुख्य चौराहों पर पहुंच गई थी। दोपहर 12 बजे घंटा घर व हांसी गेट पर जाम लग गया। इसके चलते हांसी गेट से घंटाघर तक फोर लेन मार्ग के एक तरफ जाम की स्थिति बनी। दिनभर इस आधा किलोमीटर मार्ग पर ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित रही।

इसी तरह से दोपहर 12 बजे हांसी गेट से बासिया भवन तक का मार्ग जाम हो गया। पुराना बस स्टैंड की तरफ जाम की स्थिति पैदा न हो इसके चलते घंटाघर से बस स्टैंड की तरफ जाने वाले वाहनों का हांसी गेट से रूट डायवर्ट कर हांसी रोड की तरफ कर दिया। इससे दस मिनट में ही हांसी गेट पर जाम लग गया। इसके चलते रूट को तुरंत खोलना पड़ा। ट्रैफिक पुलिस ने व्यवस्था बनाने की कोशिक की, लेकिन दिन में 20 से भी अधिक बार हांसी चौक क्षेत्र में ऐसे ही जाम के हालात बने रहे।

किसान परेड की रिहर्सल एक नजर में

  • 26 जनवरी की दिल्ली किसान परेड के लिए किसानों की ट्रैक्टर रिहर्सल।
  • 6 किमी लंबे सरकुलर रोड पर 2 घंटे में पूरी हुई ट्रैक्टर रिहर्सल।
  • 900 ट्रैक्टरों में 7000 किसान पहुंचे ट्रैक्टर रिहर्सल में।
  • 9 बजे सुबह तय शेड्यूल से भिवानी व बवानीखेड़ा हलके के किसान पहुंचने लगे हुडा पार्क।
  • 400 ट्रैक्टर लगभग 11 बजे तक रैली स्थल पर पहुंच चुके थे।
  • 700 ट्रैक्टर पहुंच गए थे 12 बजे तक।
  • 1 बजे हुड्डा पार्क से किसानों की ट्रैक्टर रिहर्सल शुरू हुई।
  • 6 किमी लंबी रिहर्सल शहीद भगत सिंह के प्रपौत्र यादवेंद्र ने खुद ट्रैक्टर चलाकर पूरी की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser