पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राेडवेज सेवा लाैटने लगी पटरी पर:190 दिन बाद दिल्ली के लिए आज से चलेंगी रोडवेज की पांच बसें सुबह 5 बजे भी चंडीगढ़ जाएगी बस

भिवानी17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भिवानी। राेहतक राेड स्थित बस स्टैंड पर बूथाें पर खड़ी राेडवेज बसें। - Dainik Bhaskar
भिवानी। राेहतक राेड स्थित बस स्टैंड पर बूथाें पर खड़ी राेडवेज बसें।
  • 25 यात्री ही कर सकेंगे सफर
  • आज 11.20 और 2.20 पर पानीपत तक ट्रायल के तौर पर चलाई जाएंगी बसें

लाॅकडाउन के चलते ठप परिवहन व्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर लाैटने लगी है। डिपाे की 50 प्रतिशत बस सड़काें पर दाैड़ रही हैं व साेमवार से दिल्ली के लिए भी बस सेवा शुरू कर दी जाएगी। दिल्ली के लिए छह माह से अधिक समय बाद शुरू होगी। उधर, चंडीगढ़ के लिए भी सुबह के समय बस चलाई जाएगी। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। बीते साल भी काेरोना के चलते भिवानी से दिल्ली के लिए 190 दिन बाद ही बस सेवा शुरू हुई थी।

पहले किसान आंदोलन व बाद में लॉकडाउन के चलते कुछ समय से रोडवेज बस सेवा कुछ जिला मुख्यालयों के साथ साथ लोकल रूटों पर ही चल रही है। दिन के समय दो बस चंडीगढ़ के लिए भी चलाई जा रही है, लेकिन सोमवार से चंडीगढ़ के लिए सुबह के समय भी बस सेवा चलाई जाएगी।

इसके अतिरिक्त दिल्ली के लिए भी रोडवेज बस सेवा शुरू कर रहा है। किसान आंदोलन के चलते दिल्ली के लिए 26 नंवबर को बस सेवा बंद की थी। उसके बाद यह बस सेवा ठप पड़ी थी। इससे रोडवेज को काफी नुकसान हो रहा है। दिल्ली व चंडीगढ़ के लिए सुबह बस सेवा शुरू होने के बाद यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

हालांकि चंडीगढ़ के लिए तीन दिन पहले ही दिन में दो बस सेवा शुरू की थी, लेकिन सुबह के समय कोई बस सेवा नहीं थी। अब सुबह पांच बजे चंडीगढ़ के लिए बस सेवा शुरू की जाएगी। सुबह पांच बजे चंडीगढ़ के लिए बस चलेगी। सोमवार को ही 11.20 व 2.20 पर पानीपत तक ट्रायल के तौर पर बस चलाई जाएगी। इससे यह फायदा होगा कि जिन यात्रियों को चंडीगढ़ की तरफ यात्रा करनी है वे पानीपत से अन्य बस पकड़ कर अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच सकते हैं।

राजस्थान, यूपी व यूके सेवा अभी बंद

किसान आंदोलन से पहले भिवानी से देहरादून, हरिद्वार, मेरठ व मथुरा आदि के लिए बस सेवा थी लेकिन अब ये सेवा बंद है। उधर लॉकडाउन के चलते राजस्थान भी पूरी तरह से बंद है। भिवानी से अलवर, अजमेर, जयपुर, पिलानी, झुंझनू की बसें भी अभी बंद हैं जिससे यात्रियों को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं, क्योंकि जिले के लोगों की रिश्तेदारियां राजस्थान में है। अधिकारियों का कहना है कि हालात सामान्य होने पर यहां के लिए बस सेवा शुरू की जाएगी।

दिल्ली जाने के लिए यह समय रहेगा

आरंभिक तौर पर दिल्ली के लिए पांच समय शुरू किए गए हैं। यात्री उपलब्ध रहे तो अन्य समय भी बहाल कर दिए जाएंगे। दिल्ली के लिए पहली बस सुबह छह बज कर पांच मिनट पर बस चलाई जाएगी। उसके बाद 8.39, 10.07, 11.39 व दोपहर बाद दो बजे बस चलाई जाएगी।

डिपो की 122 में से चल रही हैं 60 बसें

डिपो में 122 बसे हैं। इनमें से सात से नौ बस हर रोज सर्विस आदि के लिए वर्कशाॅप में खड़ी रहने से हर रोज 110 से 115 बसें चलन में रहती थी। इस समय केवल 60 बसें ही चल रही है।

हर रोज हो रहा है 10 से 12 लाख का नुकसान

अधिकांश बस सेवा बंद रहने व हर बस में कोविड नियमों की पालना करते हुए 25 यात्री बैठाए जा रहे हैं। इससे डिपो को इस समय प्रतिदिन की प्राप्ति लगभग दो लाख रुपये है, जबकि लॉकडाउन व किसान आंदोलन से पहले हर रोज डिपो को 12 से 14 लाख रुपये की प्राप्ति होती थी।

इस संबंध में बस स्टैंड सुपरवाइजर इंद्रसिंह वर्मा ने बताया कि सोमवार से दिल्ली के लिए पांच बस चलाई जाएगी। यात्रियों के लिए कोविड नियम लागू होंगे व हर बस में 25 यात्री बैठाए जाएंगे।

बीते साल दिल्ली के लिए बंद रोडवेज बस सेवा 190 दिन बाद हुई थी बहाल

बीते साल भी कोरोना संक्रमण के चलते 26 मार्च को डिपो की बस सेवा बंद कर दी गई थी। अनलॉक टू शुरू होते ही बस सेवा बहाल की थी, लेकिन दिल्ली में संक्रमण बढ़ने से रोडवेज बसें यात्रियों को बहादुरगढ़ तक ही लेकर जाती थी। लॉकडाउन के चलते भिवानी से दिल्ली के लिए बंद की गई रोडवेज बस सेवा 190 दिन बाद 10 अक्टूबर को बहाल हो पाई थी।

खबरें और भी हैं...