टाेल शुरू करने की तैयारी:एक साल बाद आज से फिर टाेल शुरू करने की तैयारी

भिवानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भिवानी-दादरी राेड स्थित कितलाना टाेल रात 12 बजे से शुरू हाे जाएगा। कितलाना टाेल से गुजरने वाले वाहन चालकाें काे अब बढ़े हुए रेट के साथ राशि अदा कर टाेल पार करना हाेगा। मंगलवार काे दिनभर कंपनी कर्मचारी टाेल पर बिजली-पानी व अन्य वस्तुओं का प्रबंध करने में व्यस्त रहे। किसान आंदाेलन के चलते लगभग एक साल से कितलाना टाेल बंद है। किसान आंदाेलन समाप्त हाे चुका है और टाेल पर चल रहा किसानाें का धरना समाप्त हाे चुका है।

इसके चलते अब टाेल दाेबारा से शुरू हाेने की प्रक्रिया भी शुरू हाे गई है। कितलाना टाेल भी रात लगभग 12 से शुरू हाे जाएगा। टाेल टैक्स वसूलने का कार्य अब नई कंपनी काे दिया गया। कंपनी के कर्मचारी टाेल पर पहुंच चुके हैं। कर्मचारियों ने टाेल पर साफ-सफाई के लिए कंप्यूटर सिस्टम स्थापित कर दिए हैं। बिजली व पानी की व्यवस्थाएं की जा रही है और उम्मीद है कि मध्यरात्रि से कितलाना टाेल शुरू हाे जाएगा। कार, जीप, वन आदि फोरव्हीलर्स के लिए टाेल राशि पहले की तरफ 40 रुपये ही रहेंगे, लेकिन अन्य वाहनाें के लिए टाेल राशि 5 से 10 रुपये तक बढ़ाई गई है। पहले जहां कितलाना टाेल पर भारी वाहनाें काे 130, 145, 205 रुपये टाेल देना पड़ता था अब ऐसे प्रत्येक वाहन चालकाें काे 5 से10 रुपये अतिरिक्त टाेल राशि के रूप में देने हाेंगे।

कितलाना टाेल के मैनेजर बजरंगलाल ने बताया कि रात 12 बजे से टाेल शुरू हाेने की उम्मीद है। टाेल पर बिजली-पानी आदि की व्यवस्थाएं की जा रही है। बढ़े हुए रेट से टाेल वसूला जाएगा। बैटरी बैकअप की व्यवस्था न हाेने के कारण टाेल शुरू नहीं हुआ है, जिसकी व्यवस्थाएं की जा रही है। फाेर व्हीलर वाहनाें के लिए टाेल राशि पहले की तरह 40 रुपये रहेंगे जबकि भारी वाहनाें के रेट 5 से 10 रुपये अतिरिक्त लिए जाएंगे।

प्रतिदिन गुजरते हैं 20 से 25 हजार वाहन
भिवानी-दादरी राेड स्थित कितलाना टाेल से प्रतिदिन लगभग 20 से 25 हजार वाहन गुजरते है। कार, जीप, वन आदि फोरव्हीलर्स वाहनाें से 40 रुपये तथा भारी वाहनाें से 130, 145, 205 रुपये टाेल राशि के रूप में लिए जाते थे। एक साल टाेल बंद रहने से फ्री में वाहन गुजर रहे थे। औसतन हर वाहन से 80 रुपये टाेल फीस के ताैर कंपनी काे हर राेज लगभग 16 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। अब वाहन चालकाें से 5 रुपये अतिरिक्त वसूले जाने से प्रतिदिन एक लाख रुपये की अतिरिक्त आमदनी हाेगी।

खबरें और भी हैं...