कोरोना इफेक्ट / ब्यूटी पार्लर-हेयर सैलून के गेट पर सैनिटाइजर व स्टाफ को मास्क, ग्लब्ज और ऐप्रन पहनना जरूरी

X

  • निर्देशों की पालना नहीं करने वाले संचालकों के खिलाफ की जाएगी नियमानुसार कार्रवाई

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:56 AM IST

भिवानी. कोविड-19 महामारी संक्रमण के बचाव के लिए सरकार के आदेशानुसार जिला प्रशासन की ओर से ब्यूटी पार्लर और हेयर सैलून के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। निर्देशानुसार ब्यूटी पार्लर और हेयर सैलून में मास्क का प्रयोग और कुर्सियों के बीच एक मीटर की दूरी होना जरूरी है। निर्देशों की पालना करने पर दुकान संचालक के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। स्थानीय शहरी निकाय के निर्देशों को हवाला देते हुए जिलाधीश अजय कुमार ने निर्देश दिए हैं।

स्थानीय शहरी निकाय के निर्देशों को हवाला देते हुए जिलाधीश अजय कुमार ने निर्देश दिए हैं। किसी भी ब्यूटी पार्लर और हेयर सैलून में बुखार, सर्दी, गले में दर्द से पीड़ित व्यक्ति का प्रवेश नहीं होगा। बिना फेस मास्क के ग्राहक व स्टाफ सदस्यों का अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। बिना फेस मास्क के कोई भी कार्य नहीं करेगा। दुकान के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर का रखना जरूरी है। सभी स्टाफ सदस्यों को मास्क, हैंड कवर और ऐप्रन हर वक्त पहनना होगा। हर व्यक्ति, ग्राहक के लिए या डिस्पोजल तौलिया, पेपर सीट प्रयोग की जाएगी। सभी उपकरण प्रयोग के बाद सैनिटाइज करने होंगे। दुकानों में वैकल्पिक उपकरण की व्यवस्था हो ताकि दूसरे उपकरण को सैनिटाइज किया जा सके। इसी प्रकार से हर कटिंग, सेव के बाद स्टाफ सदस्य हाथों को सैनिटाइज करेंगे। ग्राहकों को टोकन के साथ अंदर बुलाया जाएगा।

सीटों के बीच एक मीटर की दूरी हो। सभी फर्श, सामान्य एरिया, बैठने का स्थान, सीढ़ियां एक प्रतिशत सोडियम हाइपरक्लोराइड से दिन में कम से कम दो बार सैनिटाइज की जाएं। दरी तथा फर्श बार-बार साफ किए जाएं। तेज धार वाले जैसे ब्लेड, रेजर आदि को सफेद कनस्तर में डालें, जिससे 10 प्रतिशत सोडियम हाइपरक्लोराइड का घोल हो। बाद में इन्हें नगर परिषद को दिए जाएं। 
दुकान के बाहर सोशल डिस्टेंस का पोस्टर चस्पा किया जाए। जिलाधीश ने निर्देशों की पालना के लिए संबंधित विभागों को भी निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों की पालना नहीं करने वाले ब्यूटी पार्लर और हेयर सैलून संचालकों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना