पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रतियोगिता:नकल उन्मूलन के प्रति जागरूकता के लिए बोर्ड करवाएगा निबंध प्रतियोगिता

भिवानी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वालों को मिलेगा 11 हजार
  • 5100 और 3100 रुपये का नकद इनाम

नकल-उन्मूलन के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित व प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्तकर्ताओं को 11 हजार रुपये, 5100 रुपये और 3100 रुपये की राशि का नगद इनाम दिया जाएगा।

यह प्रोत्साहन राशि वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं के प्रारम्भ होने से पूर्व प्रदान की जाएगी। इसके अलावा विद्यार्थियों को प्रशंसा प्रणाम-पत्र राज्य स्तरीय समारोह में दिए जाने का निर्णय लिया गया है। बोर्ड अध्यक्ष प्रो. जगबीर सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि सभी सरकारी/गैर सरकारी स्कूलों में 10 वीं व 12वीं में पढ़ने वाले चुनिंदा विद्यार्थियों की एक निबंध प्रतियोगिता करवाई जाएगा।

कक्षा 10वीं के लिए निबंध का शीर्षक नकल से उत्तीर्ण हुआ जा सकता है-उत्कर्ष तो पढ़ाई से ही सम्भव है तथा कक्षा 12वीं के लिए निबंध का शीर्षक नकल-समस्या व समाधान है। इस निबंध प्रतियोगिता में प्रतियोगी को एक स्लोगन लिखना अनिवार्य होगा। यह निबंध प्रतियोगिता 200 से 300 से शब्दों तथा 20 अंकों की होगी।

15 मार्च तक एक्सेल शीट में ई-मेल पर भेजनी होगी उत्तरपुस्तिका की स्कैन प्रति

बोर्ड अध्यक्ष प्रो. जगबीर सिंह ने बताया कि परीक्षा 22 व 23 फरवरी तक विद्यालय के प्राचार्य द्वारा करवाई जाएगी जिसका मूल्यांकन दो दिन के अन्दर-अन्दर करने उपरान्त दोनों कक्षाओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका की मूल प्रति स्कैन करके व पूर्ण विवरण सहित 26 फरवरी तक खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय को हर अवस्था में भेजने होंगे।

प्रो. सिंह ने बताया कि खंड के अन्तर्गत आने वाले विद्यालयों से प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका को खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा अपने स्तर पर पुन: मूल्यांकन करवाया जाएगा और उनमें से खंड स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की सूची व उत्तरपुस्तिका की स्कैनिंग की हुई प्रति पांच मार्च तक जिला शिक्षा अधिकारी को भेजनी होगी।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक खंड में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की स्कैनिंग की हुई उत्तरपुस्तिका की प्रति संबंधित जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा अपने स्तर पर पुन: मूल्यांकन करवाया जाएगा तथा उत्तरपुस्तिका की स्कैनिंग की हुई प्रति 15 मार्च तक शिक्षा बोर्ड भिवानी को एक्सल शीट में ऑनलाइन ई-मेल adew@bseh.org.in पर भेजनी होगी।

23 मार्च तक होगा टॉप थ्री का चयन

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि जिला स्तर से प्राप्त निबंधों का बोर्ड कार्यालय स्तर पर पुन: मूल्यांकन होगा। खंड स्तर, जिला स्तर व बोर्ड कार्यालय स्तर पर प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर परिणाम घोषित होगा। बोर्ड कार्यालय 23 मार्च तक प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों का चयन करेगा। बोर्ड कार्यालय में प्राप्त निबंधों में जिस विद्यार्थी का नकल उन्मूलन से संबंधित स्लोगन प्रथम रहेगा, उसे बोर्ड की वार्षिक परीक्षा के लिए जारी किए जाने वाले प्रवेश-पत्र पर मुद्रित करवाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें