पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एग्जाम अलर्ट:सीबीएसई ने 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों के एग्जाम की तैयारी के लिए शुरू किया ई-परीक्षा ऑनलाइन पोर्टल

भिवानी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डेटशीट, व्यावहारिक परीक्षा, केंद्रों व शिकायत निवारण संबंधी जानकारी ले सकेंगे

सीबीएसई की ओर से 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की मदद करने के लिए ई-परीक्षा नामक एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पोर्टल मई में बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी मददगार साबित होगा। इससे बोर्ड कक्षाओं के परीक्षार्थी सीबीएसई के ई-परीक्षा पोर्टल पर परीक्षा डेटशीट, व्यावहारिक परीक्षाओं, परीक्षा केंद्रों और शिकायत निवारण से संबंधित जानकारी और सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

सीबीएसई के छात्र ऑनलाइन पोर्टल के लिए https://www.cbse.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद वे न्यू वेबसाइट पर जाकर विभिन्न परीक्षा संबंधी गतिविधियों के लिए ई-परीक्षा पोर्टल 2021 काे ओपन करें। ई-परीक्षा पोर्टल खुलने पर परीक्षा केंद्र अथवा प्रायोगिक परीक्षा केंद्र में बदलाव, कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए इंटरनल ग्रेड मार्क्स और प्रायोगिक परीक्षाओं का डाटा अपलोड करना, कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए इंटरनल ग्रेड अपलाेड करना, कक्षा 10 व 12वीं के छात्रों के लिए रोल नंबर लिस्ट और 12 कक्षा के छात्राें के लिए प्रायोगिक परीक्षा/ प्रोजेक्ट मार्क्स काे सबमिट करना शामिल है।

कोरोना संक्रमित होने पर प्रायोगिक परीक्षाओं में अनुपस्थित रहे तो नहीं किया जाएगा फेल

सीबीएसई की ओर से छात्रों के कोरोना संक्रमित होने अथवा उनके परिवार के किसी सदस्य के कोरोना संक्रमित होने पर बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं में अनुपस्थित रहने के कारण उन्हें फेल नहीं किया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षा की अंक सूची में फिलहाल उनके नाम और रोल नंबर के आगे अंग्रेजी में कैपिटल सी अंकित किया जाएगा ताकि उनके अंक बाद में अपडेट किए जा सके।

संबंधित स्कूल प्रशासन के द्वारा सीबीएसई के क्षेत्रीय केंद्रों से परामर्श के साथ उनकी प्रायोगिक परीक्षाएं बाद में ली जा सकेंगी, लेकिन दोबारा प्रायोगिक परीक्षा 11 जून 2021 के पहले करानी होगी। वहीं सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार परीक्षार्थी अपना प्रायोगिक परीक्षा केंद्र भी बदल सकते हैं।

विद्यार्थियाें के लिए साबित होगा काफी मददगार

बोर्ड की ओर से 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों की मदद के लिए ई-परीक्षा नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल पर छात्रों के लिए परीक्षा की संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी। यह ऑनलाइन पोर्टल बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी मददगार साबित होगा।'' -डॉ.अनीता शर्मा, प्राचार्या, डीब्ल्यूपीएस, भिवानी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें