पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:13-14 जनवरी को बादल छाने व न्यूनतम पारा गिरने के आसार

भिवानी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लगातार गिरते पारे और सर्द हवाओं के कारण इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। रविवार को 7 किलोमीटर प्रति घंटा चली कोल्ड वेव ने आमजन को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया। रविवार को अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य तापमान से 7 डिग्री व गत वर्ष के अपेक्षा 1 डिग्री कम रहा। बादल वाई के चलते न्यूनतम पारा 8.6 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा।

हालांकि सुबह जल्दी धूप निकल आई थी मौसम में आए बदलाव से किसान राहत महसूस कर रहे हैं। आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा जिससे पाला पड़ने की संभावना जताई जा रही है। तापमान में गिरावट आने से ठंड में बढ़ोतरी होगी। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मौसम विभाग के अनुसार हवा में नमी की मात्रा बढ़ी हुई है, जिससे तेज हवा चलने पर शीतलहर का प्रभाव पड़ेगा।

आने वाले दिनों में मौसम की बात करें तो 13 और 14 जनवरी को कहीं-कहीं बादल आ सकते हैं, जबकि 16 जनवरी तक मौसम खुश्क रहेगा। उत्तरी-पश्चिमी हवाएं चलने से रात के तापमान में गिरावट की संभावना है। मौसम साफ रहने पर पाला पड़ने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगर दोपहर बाद से हवा चलने में स्पीड न रहे और रात को आसमान साफ रहे तो पाला पड़ता है। आने वाले दिनों ये स्थिति बन सकती है। रविवार को अधिकतम तापमान 15.0 और 8.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

गेहूं की फसल में बारिश ने किया खाद का काम

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विभाग के अध्यक्ष डाॅ. मदन खीचड़ के अनुसार फिलहाल मौसम गेहूं की सब्जियों की फसलों के अनुकूल चल रहा है। क्योंकि बारिश ने सभी तरह की फसलों को लाभ पहुंचाया है। गेहूं की फसल में बारिश ने खाद का काम किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser