पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:सीएम ने वीसी के जरिये की स्वामित्व योजना की समीक्षा

भिवानी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से स्वामित्व योजना की समीक्षा की। उन्होंने स्वामित्व योजना के तहत किए जा रहे कार्य में तेजी लाने व निर्धारित समयावधि में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से लाल डोरा के अंदर आने वाले लोगों को उनके जमीन का मालिकाना हक मिलेगा, जिसके साथ अन्य ऋण संबंधी लाभ भी सीधे रूप से जुड़े हैं।

कांफ्रेंस के दौरान डीसी जयबीर सिंह आर्य ने राजस्व और विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि देशभर में स्वामित्व योजना को लागू किया गया है, जिसके तहत लाल डोरा के अंदर की जमीन की रजिस्ट्री बनाई जा रही हैं। इससे जमीन के मालिकों को उनका वास्तविक हक प्राप्त होगा।

डीसी जयबीर सिंह आर्य ने निर्देश दिए कि 25 दिसंबर तक जिला में 38 गांवों में स्वामित्व का कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे हर हाल में पूरा करना है। उन्होंने निर्देश दिए कि विभाग की सभी औपचारिकताओं को समय पर पूरा किया जाए। इसके लिए ग्राम सभा की बैठकें निर्धारित की जाए तथा जमीन के बारे में दावे एवं आपत्तियों का निपटारा किया जाए। डीसी ने सर्वे करने वाली टीम को भी जरूरी निर्देश दिए। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी लोहचब ने डीसी आर्य को बताया कि सभी संबंधित गांवों में ग्राम सभाओं का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 38 गावों का लक्ष्य निर्धारित समयावधि में पूरा कर लिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें