पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:ठंड ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री पहुंचा, पाला गिरा

भिवानी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भिवानी सुबह 9:30 बजे घने कोहरे के बीच गुजरते वाहन। आज सुबह 9:30 बजे दृष्यता पांच मीटर की थी। - Dainik Bhaskar
भिवानी सुबह 9:30 बजे घने कोहरे के बीच गुजरते वाहन। आज सुबह 9:30 बजे दृष्यता पांच मीटर की थी।
  • मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अभी कई दिन और कड़ाके की ठंड पड़ेगी, धुंध से फसलों काे फायदा लेकिन पाला ज्यादा पड़ा तो गेहूं, सरसों और चने को होगा नुकसान

पिछले कई दिनों से जिलाभर में कोल्ड वेव का प्रभाव लगातार जारी है। दिनाें दिन ठंड कम होने की बजाय और बढ़ रही है। बुधवार को जहां पहली बार सीजन का न्यूनतम पारा लुढ़ककर 2.8 डिग्री दर्ज किया वहीं ताेशाम, ढिगावामंडी और जुई सहित आसपास के कुछ क्षेत्रों में खुले में पाला जमा मिला।

इतना कम तापमान 12 साल में दर्ज किया गया है। इससे पहले 2008 में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री दर्ज किया गया था। दोपहर 12 बजे बाद मौसम थोड़ा साफ हुआ और धूप निकलने से दिन में ठंड से थोड़ी राहत मिली। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले कई दिनों तक अभी कड़ाके की ठंड रहेगी। मकर संक्रांति के दिन आसमान में बादल आने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। ठंड का असर दुधारू पशुओं पर भी पड़ रहा है। किसानों का कहना है कि अगर ठंड इसी तरह बनी रही है तो दुधारू पशुओं के दूध उत्पादन में कमी आ सकती है।

बढ़ोतरी की ओर अग्रसर होने लगे दिन

बुधवार को लोहड़ी पर्व मनाया और आज मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। दिन अभी से बढ़ोतरी की ओर अग्रसर होने लगे हैं। अब सूरज छिपने का समय पांच बजकर 48 मिनट तक पहुंच गया है, जबकि सूर्योदय का समय सात बजकर 20 मिनट होने लगा है। मकर संक्रांति पर सूर्य उत्तरायण से दक्षियान में आए इसके बाद दिन तेजी से बढ़ोतरी की ओर अग्रसर होंगे।

साल के पहले 13 दिन में मौसम के दिखे कई रंग

जनवरी के शुरूआती 13 दिनों में मौसम ने कई रंग दिखाए हैं। इस साल के पहले दिन एक जनवरी को न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री दर्ज गया था, मगर अगले ही दिन बढ़ोतरी के साथ तापमान 4.7 पर पहुंच गया। उसके बाद लगातार कुछ दिन मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहा। 10 जनवरी को न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री पर तक पहुंच गया। इसके बाद तापमान में गिरावट शुरू हुई।

वर्ष 2008 में 3.1 डिग्री रहा था न्यूनतम तापमान

फसलों पर भी दिख रहा असर, ठंड से मर रहे पौधे

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser