कोविड मरीजों के लिए पर्याप्त प्रबंधों की तैयारी:बढ़ते काेराेना संक्रमण काे लेकर कोऑडिनेशन और स्टैंडिंग कमेटी गठित

भिवानी20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रबंधाें के निरीक्षण के साथ मरीजाें काे बेड व उपचार संबंधित सुविधा मुहैया करवाने का करेगी कार्य

डीसी ने ओमिक्रॉन व कोविड मरीजों के लिए पर्याप्त प्रबंधों की समय-समय पर निगरानी के लिए एडीसी राहुल नरवाल की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय तालमेल कमेटी का गठन किया है। इसके अलावा प्रशासन ने संक्रमिताें के लिए पर्याप्त बेड की व्यवस्था के लिए स्टैडिंग कमेटी गठित की गई है। डीसी ने दाेनाें कमेटियाें काे आपसी तालमेल बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए हैं। जिले में बढ़ते काेराेना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है। प्रशासन द्वारा संक्रमण काे राेकने व संक्रमिताें के उपचार के लिए विभिन्न प्रकार के प्रबंध किए जा रहे हैं। इनमें जरूरतमंदों के लिए मास्क, सैनिटाइजर, वैक्सीनेशन आदि का प्रबंध किया जा रहा है। इसी प्रकार से प्रशासन द्वारा संक्रमित लोगों के उपचार के लिए स्वास्थ्य संस्थानों में बेड के प्रबंध किए गए हैं। इन सभी तैयारियों की समय-समय पर निगरानी के लिए शुक्रवार काे डीसी आरएस ढिल्लो ने एडीसी राहुल नरवाल की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय तालमेल कमेटी का गठन किया। कमेटी में एडीसी राहुल नरवाल काे अध्यक्ष नियुक्ति किया गया है। इसके अलावा कमेटी में सीईओ जिला परिषद, सिविल सर्जन भिवानी, उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त भिवानी, जिला राजस्व अधिकारी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद भिवानी और आईएमए सदस्य डॉ. रूपेंद्र रंगा को शामिल किया गया है।

जानिए...क्या हाेंगे तालमेल कमेटी के कार्य

  • डीसी की तरफ से गठित की गई तालमेल कमेटी जिला में ओमिक्रॉन एवं कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों का निरीक्षण करेगी।
  • इसी प्रकार से कमेटी संक्रमित लोगों के उपचार के लिए बनाए गए उपचार केंद्र व अस्पताल का समय-समय पर निरीक्षण करेगी।
  • कमेटी मरीजों के लिए उपचार व दवाइयों के पर्याप्त प्रबंध करेगी व सभी तैयारियों की जांच कर हर तीसरे दिन डीसी के समक्ष प्रस्तुत करेगी।

स्टैंडिंग कमेटी में ये 6 अधिकारी है शामिल

मरीजाें के लिए सरकारी व प्राइवेट अस्पतालाें में पर्याप्त बेड की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए डीसी आरएस ढिल्लाे ने शुक्रवार काे 6 सदस्यीय स्टैंडिंग कमेटी का भी गठन किया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन को कमेटी का नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसके अलावा कमेटी में पांच सदस्यों को शामिल किया गया है। जिनमें से चौ. बंसीलाल राजकीय सामान्य अस्पताल से उप सिविल सर्जन डॉ. संध्या गुप्ता व उप सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार, डीएमएस डॉ. नवीन कुमार, आईएमए से डॉ. कमला भारद्वाज और डॉ. रूपेंद्र रंगा शामिल किए हैं।

जिले में 909 ऑक्सीजन बेड की है सुविधा

जिला में सरकारी व निजी अस्पतालों काे मिलाकर कुल 909 ऑक्सीजन बेड की सुविधा है। जिला मुख्यालय पर चौ. बंसीलाल राजकीय सामान्य अस्पताल में 300 ऑक्सीजन बेड की सुविधा है, जिनमें से 215 बेड सेंट्रल पाइप लाइन ऑक्सीजन युक्त हैं। पीएचसी, सीएचसी व प्राइवेट अस्पताल, काेविड सेंटर समेत लगभग 2800 बेड की सुविधा है। जरूरत पड़ने पर अस्थाई स्वास्थ्य केंद्र व अस्थाई अस्पताल भी स्थापित किए जा सकेंगे। विभाग द्वारा 17 चिकित्सकों सहित अन्य स्टाफ को काेविड के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। विभाग के पास 26 एंबुलेंस हैं।

खबरें और भी हैं...