पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

6 केंद्रों पर 150 हेल्थ वर्कर्स के साथ ड्रिल:जिस वजह से बदले शहर के सेंटर, वहीं सोशल डिस्टेंसिंग टूटी; तालमेल बनाने के लिए शुरू करेंगे टोकन सिस्टम

भिवानी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ड्राई रन के लिए सभी लाभार्थी और कर्मचारी समय पर पहुंचे, लेकिन कर्मचारियों में रही कोऑर्डिनेशन की कमी

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की व्यवस्था जांचने के लिए गुरुवार काे जिले में छह स्थानों पर आयोजित ड्राई रन के दौरान अधिकारियों को स्वास्थ्य कर्मचारियों के बीच आपसी तालमेल की कमी देखने को मिली।

इसमें सुधार के लिए मॉक ड्रिल या कोरोना वैक्सीन टीकाकारण अभियान के दौरान हेल्थ वर्कर के लिए टोकन सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया है। विभाग ने एक दिन पहले ही जगह की कमी के चलते सेंटर बदले थे लेकिन जैसे ही केएम स्कूल में बने सेंटर में डीसी पहुंचे अधिकारी ही सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना करते दिखाई दिए।

डीसी जयबीर सिंह आर्य ने केएम स्कूल में पहुंचकर वैक्सीन मॉक ड्रिल का निरीक्षण किया तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी कमियां सामने आए उन्हें नोट करें। हालांकि डीसी जब सेंटर पर पहुंचे तो प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ही सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भूल गए।

अधिकारी दो गज की बजाय एक-दूसरे से दो इंच की दूरी की भी पालना करते नहीं दिखे, जबकि डीसी इस दौरान संक्रमण से बचने के लिए जिलावासियों को दो गज की दूरी व मास्क जरूरी की पालना का संदेश दे रहे थे।

दो सेंटरों पर हुआ डमी रिएक्शन

ड्राई रन के दौरान सभी 6 सेंटरों पर 150 हेल्थ वर्कर को कोरोना वैक्सीन की डमी डोज दी गई। हालांकि सेठ किरोड़ीमल राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल व जुई पीएचसी में एक-एक हेल्थ वर्कर को वैक्सीन देने के बाद रिएक्शन होने की मॉक ड्रिल की गई है। वर्कर ने डमी वैक्सीन लगने के बाद चिकित्सक को डमी रिएक्शन होने की बात कही।

जिन्हें तुरंत स्पेशल इमरजेंसी एरिया में भेजा गया। जहां चिकित्सकों ने तुरंत मरीज को ऑक्सीजन लगाई और अन्य चिकित्सक बॉडी मॉनिटर कर उन्हें फर्स्ट एड देने में जुट गए। इसके बाद दोनों सेंटरों के मरीजों को तुरंत स्ट्रेचर में डाला गया और पहले से मौजूद एंबुलेंस के माध्यम से उसे सामान्य अस्पताल लगाया गया।

ड्राई रन के बाद ये होंगे व्यवस्था में सुधार

ड्राई रन के बाद स्वास्थ्य विभाग को सेंटरों में ड्यूटी कर्मचारियों के बीच तालमेल की कमी मिली। कर्मचारियों के बीच तालमेल बनाने के लिए टोकन सिस्टम जारी करने का निर्णय लिया गया है। आगे से जब भी मॉक ड्रिल होगी या टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा तो हेल्थ वर्कर के लिए टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा।

सेंटर में हेल्थ वर्कर की एंट्री व सैनिटाइज के बाद उन्हें टोकन जारी किए जाएंगे। प्रत्येक रूम में वर्कर को अलग टोकन जारी किए जाएंगे। वर्कर को वेरीफिकेशन रूम, वैक्सीनेशन सेंटर और फिर ऑब्जर्वेशन रूम में जाने से पहले टोकन दिया जाएगा। इसके बाद एक्जिट से पहले गेट पर दिए गए सभी तीनों टोकन वापस ले लिए जाएंगे।

इस तरह हुआ ड्राई रन

  • कोरोना वैक्सीन की ड्रिल के लिए केएम सीनियर सेकंडरी स्कूल में बनाए सेंटर के एंट्री गेट पर जैसे ही हेल्थ वर्कर पहुंचे, गार्ड ने उन्हें केंद्र के एंट्री गेट पर ही रोक लिया। इसके बाद गार्ड ने वर्कर से उनके पास भेजे गए मैसेज को देखा और अपने हाथ में ली गई लिस्ट में हेल्थ वर्कर का नाम व पहचान पत्र की जांच की।
  • केंद्र में एंट्री के बाद एंट्री गेट के पास हैंडवॉश एरिया में ड्यूटी कर्मचारी ने उनको सैनिटाइज किया। हाथ साफ करने और मास्क लगाने की जांच की।

ये स्टेप भी किए फॉलो

  • हेल्थ वर्कर वेटिंग रूम में पहुंचे और फिर दो गज की दूरी के साथ वे वेरिफिकेशन रूम में पहुंचे और नंबर के हिसाब से वे डिजिटल चेकिंग एरिया में पहुंचे जहां कर्मचारियों ने उनके सॉफ्टवेयर में नाम, मोबाइल नंबर, आईडी प्रूफ, वेरीफिकेशन स्टेट्स की जांच की।
  • पोर्टल से मिले मैसेज के आधार पर कागजों की जांच के बाद नंबर के हिसार से वर्कर डमी वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीनेशन सेंटर के अंदर गए।
  • वर्कर वैक्सीनेशन रूम में एक-एक कर पहुंचे। वर्कर वैक्सीनेशन टेबल पर लेट गए और फिर हेल्थ वर्कर को डॉक्टर ने कहा कि आपको कोविड वैक्सीन दी जा रही है, कोई दिक्कत तो नहीं है। वर्कर की सहमति मिलने पर चिकित्सक ने एक के बाद एक 25 वर्कर को डमी वैक्सीन दी।

मॉक ड्रिल में डमी वैक्सीन देने के बाद सभी वर्कर को नंबर के हिसाब से ऑब्जर्वेशन रूम में भेजा गया। जहां वे आधा घंटे तक सोशल डिस्टेंसिंग में ऑब्जर्वेशन रूम सोशल डिस्टेंसिंग कि पालना के साथ बैठे रहे। इस दौरान चिकित्सकों ने प्रत्येक वर्कर से डमी वैक्सीन देने के बाद बात पूछा कि कोई रिएक्शन या अन्य कोई दिक्कत तो नहीं हुई। 24 वर्कर ने कहा कि वे सामान्य है। इसके बाद वर्कर को रूम के साथ बने गेट से बाहर भेजे गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser