पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेदर अलर्ट:धूल भरी आंधी व ट्रिपिंग से कई इलाकों में बत्ती गुल

भिवानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले साल के मुकाबले 4 डिग्री ज्यादा रहा अधिकतम तापमान, फिलहाल बरसात के आसार नहीं

जिले में मंगलवार अलसुबह हुई से मौसम में एकाएक परिवर्तन आ गया। जिले में अनेक स्थानों पर अलसुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे। सुबह 9 बजे के बाद से शहर व आसपास के इलाकों में धूल भरी हवाओं के चलने और बार-बार आ जा रही बिजली ने आमजन को परेशान रखा। मौसम में आए बदलाव से एक और जहां लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली है वहीं तेज आंधी के चलते बार-बार ट्रिपिंग के चलते अधिकतर क्षेत्राें में बिजली किल्लत से नागरिकों को दो चार होना पड़ा।

हालांकि अभी माैसम साफ ही रहेगा और बारिश की भी संभावना नजर नहीं आ रही है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम पारा 16.7 डिग्री दर्ज किया गया जबकि गत वर्ष 30 मार्च को अधिकतम तापमान 31.0 डिग्री व न्यूनतम तापमान 16.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

हर फीडर पर 4 से 5 घंटे का रहा बिजली कट

मंगलवार को मौसम में अचानक आए बदलाव से एक और जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है वहीं तेज आंधी के चलते बार-बार ट्रिपिंग के चलते अधिकतर क्षेत्राें में बिजली किल्लत से नागरिकों को दो चार होना पड़ा। लगभग हर फीडर पर 12 घंटे में से लगभग 4 से 5 घंटे तक बिजली कट रहा। शहर में घंटाघर चौक क्षेत्र, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट मार्केट, हांसी गेट चौक, पतराम गेट स्थित अनेक क्षेत्रों में तेज हवाओं के चलते बिजली प्रभावित रही। मार्च माह के अंतिम दो दिन पहले मौसम परिवर्तन से अप्रैल माह जैसी गर्मी व तेज हवाओं के साथ आंधी का प्रभाव देखा गया।

तेज हवा और बारिश से बचाव के लिए ये करें उपाय...

जो फसलें कटकर तैयार हो चुकी हैं या खलिहान में अभी भी पड़ी है, उसे सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें। {कृषि मंडियों में खुले आसमान में रखे हुए अनाज को ढककर व सुरक्षित स्थान पर रखें। {खेतों में लगे सोलर सिस्टम को भी अचानक तेज हवाओं से नुकसान हो सकता है अतः उन्हें सुरक्षा प्रदान करें। {बिजली चमकती दिखाई दे तो पेड़ के नीचे शरण न लें।

लोहारू क्षेत्र में कटी फसलें बिखरीं

लोहारू| लोहारू क्षेत्र रविवार व सोमवार को दिनभर धूलभरी तेज आंधी ने किसानों की नींद हराम कर दी है। गेहूं की फसलें खेतों में बिखर गई हैं वहीं कटाई का काम पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। खेतों में पेड़ टूटकर गिरे हैं वहीं सोमवार को दिनभर लोहारू शहर सहित अनेक गांवों की बिजली सप्लाई बाधित रही है। अंधड़ चलने से किसानों की खेतों में कटाई की गई गेहूं की फसलें उड़ गई हैं।

तेज अंधड़ में लोहारू शहर की बिजली सप्लाई की लाइन पंक्चर होने से सुबह से शाम तक गायब रही है। किसानों ने बताया कि फाल्गुन माह में आसोज महीने जैसी गर्मी, लू ओर अंधड़ के थपेड़ों से उनकी फसलों को नुकसान पहुंच रहा है। किसान अपनी फसलों की कटाई में जुट गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें