पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भिवानी:कृषि अवशेषों को बेचकर आमदनी बढ़ा सकता है किसान: एडीसी

भिवानी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

किसानों की ओर से अपने खेतों में पराली या अन्य कृषि अवशेष जलाने से वायु प्रदूषण बहुत खराब स्तर पर पहुंच गया है। इसलिए किसान इन अवशेषों को बेचकर अपनी आमदनी बढ़ा सकता है। अच्छा स्वास्थ्य अच्छे पर्यावरण के बिना संभव नहीं है। यह बात एडीसी राहुल नरवाल ने कही। उन्हाेंने कहा कि कृषि देश की अर्थ व्यवस्था की मजबूत धुरी है। जिले में बॉयोमास पर आधारित दो उद्योग स्थापित हैं, जिनमें कृषि अवशेष से बिजली बनाई जाती है।

गांव ढाणा नरसान में ज्योति रिन्युएबल लिमिटेड में 9.9 मेगावाट क्षमता तथा गांव दिनोद में एनर्जी लिमिटेड जिसमें 8.0 मैगावाट का बायोमास प्लांट लगा हुआ है। इन बायोमास प्लांटों में लगभग 80 हजार मीट्रिक टन फसल अवशेषों की आवश्यकता होती है, इसलिए किसान इन उद्योगों को अपने फसल अवशेष बेच कर अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि किसान 200 से 250 रुपये प्रति क्विंटल से फसल अवशेष बेच सकता है। उन्होंने बताया कि किसान ज्योति रिन्युएबल लिमिटेड से देवेन्द्र सिंह के मोबाइल नंबर 6260699276 एवं एनर्जी से अजय शर्मा जैमको के मोबाइल नंबर 8395976300 पर संपर्क कर अधिक जानकारी ले सकते हैं।

शारदीय नवरात्रे मां आदि शक्ति का साधना शक्ति संचय का समय है: अशोक गिरि

सिद्धपीठ बाबा जहरगिरि आश्रम में शुक्रवार काे मां भगवती की विशेष पूजा की गई। आश्रम के पीठाधीश्वर अंतर्राष्ट्रीय श्रीमहंत अशोक गिरि ने नवरात्रों पर भक्तों को पूजा करने के विधान के बारे में बताया कि कलौ चंडी विनायकों के अनुसार कलियुग में चंडी दुर्गा एवं गणेशजी की प्रधानता सिद्ध है। सर्वप्रथम दुर्गा का ही उल्लेख मिलता है। अखिल ब्रह्मांड नायिका मातेश्वरी दुर्गा परमेश्वर की प्रधान शक्तियों में से एक है। जिनको समय-समय पर अपनी आवश्यकतानुसार प्रकटित कर परमात्मा ने विश्व का कल्याण किया है। दुर्गा सप्तशती के हर एक श्लोक मां का मंत्र है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें