पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंदोलन:किसान बोले- पूंजीपतियों का पोषण और जनता का शोषण नहीं होता शासक का काम, चौधरी छोटूराम से सीख लें पीएम मोदी

भिवानी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कितलाना टोल प्लाजा पर चल रहे धरने पर शनिवार को सैकड़ों किसानों ने चौधरी छोटूराम की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को चौधरी छोटूराम से सीख लेनी चाहिए। शासक का काम पूंजीपतियों के पोषण और जनता के शोषण का नहीं होता है। इस दौरान राजा नाहर सिंह को भी किसानों ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। शनिवार को महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू व दादरी से निर्दलीय विधायक सोमवार सांगवान ने धरना स्थल पर पहुंचकर सरकार से तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की।

किसानों को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि चौधरी छोटूराम ने नोटिफाइड एरिया में मार्केट कमेटियों का गठन करवाया, जिससे मंडियां बनी और किसान को फसलों की एमएसपी मिलनी शुरू हुई। निर्दलीय विधायक और खाप 40 के प्रधान सोमबीर सांगवान किसान ने कहा कि सरकार को जल्द तीनों कानून वापस लेकर एमएसपी की गारंटी देनी चाहिए, नहीं तो 26 जनवरी को किसान परेड सरकार को हिलाकर रख देगी। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर चल रहे धरने पर खाप 40 सांगवान के सचिव नरसिंह डीपीई, खाप फौगाट के प्रधान बलवंत नंबरदार, खाप 25 श्योराण सर्वजातीय के प्रधान बिजेंद्र बेरला, गंगाराम श्योराण, रणधीर कुंगड़ आदि मौजूद थे। मंच संचालन कामरेड ओमप्रकाश और धर्मेंद्र छपार ने किया।

कृषि कानून वापसी के लिए 5 गांवों के किसान धरने पर

पांच दिन से गांव गोलागढ़ में सयुंक्त किसान मोर्चा के तत्वावधान में पांच गांवों का अनिश्चितकालीन धरना चल रहा है। किसानों का कहना है कि चालीस दिन से दिल्ली के मार्गों पर बैठे किसान ठंड में ठिठुर रहे हैं। लेकिन सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है। गांव गोलागढ़ ,पत्थरवाली, नंगला, खैरपुरा ,आजाद नगर के किसानों ने कहा कि जब तक सरकार जल्द से जल्द तीन काले कानून वापिस नही लेगी। धरना जारी रहेगा। शनिवार को धरने पर किसान राममेहर, प्रदीप, मुकेश कुमार, अनिल मान, कुलदीप, कृष्ण सरपंच खैरपुरा, पूर्व सरपंच अजीत सिंह, राजवीर, पूर्व सरपंच राजेंद्र, बलबीर सिंह नगला, सुरेंद्र नगला, भागीरथ पूर्व सरपंच पत्थरवाली प्रदीप सांगवान व दयानंद आजाद नगर ने धरना दिया।

पटौदी में धरना स्थल पर किसानों ने सर छोटूराम को दी श्रद्धांजलि

गांव पटौदी में तीनों कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे किसानों के धरने के 17 वें दिन छोटूराम की पुण्यतिथि मनाई गई तथा धरने को समर्थन देने स्वराज इंडिया पार्टी के अध्यक्ष योगेंद्र यादव धरना स्थल पर पहुंचे। इस मौके पर योगेंद्र यादव ने कहा कि सरकार किसानों के साथ बातचीत के ड्रामा करने की बजाय उनकी मांगे पूरी करें। सरकार तीनों कानूनों को रद्द करके एमएसपी पर कानून बनाए। उन्होंने कहा कि किसानों के शांतिपूर्वक चल रहे धरनों को बदनाम करने की कोशिश करने की बजाय सरकार तुरंत किसानों की समस्या का समाधान करें।

इस मौके पर युद्धवीर सिंह अहलावत, दलीप सिंह सांगवान, एडवोकेट ओमप्रकाश कड़वासरा, भारतीय किसान यूनियन के मुख्य सलाहकार होशियार सिंह सांगवान, किसान यूनियन के प्रधान कृष्ण जटासरा, उपप्रधान नवीन जटासरा, प्रेम कड़वासरा, सूरजमल कड़वासरा, बिट्टू सांगवान, सोमबीर जटासरा, रामचंद्र नूनिया, महावीर ख्यालिया, राजेंद्र धानक, राजेंद्र उर्फ मुन्ना आदि सहित अनेक ग्रामीण व किसान मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser