पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विचार:जीवन में सतत-संयमित उपभोग अभियान का पालन करें: आचार्य विनय मिश्र

भिवानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हमें अपने जीवन में सतत एवं संयमित उपभोग अभियान का पूरी तरह से पालन करना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी को प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करने का अवसर मिल सके। यह बात श्रीसनातन धर्म संस्कृत महाविद्यालय में चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग द्वारा सतत एवं संयमित उपभोग अभियान के अंतर्गत महाविद्यालय के प्राचार्य आचार्य विनय मिश्र ने व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि हमें अपने जीवन काल में कम से कम 10 पेड़ अवश्य लगाने चाहिए और अपने आसपास के वातावरण को किसी भी प्रकार से प्रदूषित नहीं करना चाहिए। हमें पीने लायक पानी के संरक्षण के लिए जल का सदुपयोग करना चाहिए और मादक पदार्थों के सेवन का बहिष्कार करना चाहिए। हमें प्लास्टिक के प्रयोग का बहिष्कार करना चाहिए और कपड़े या झूठ से बने खेलों का अधिकतम इस्तेमाल करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सीबीएलयू के कुलपति प्रो. आरके मित्तल एवं रजिस्ट्रार डॉ. जितेंद्र भारद्वाज एवं समाज कार्य विभाग के प्रमुख सुरेश मलिक के नेतृत्व में पूरे जिले में यह अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं विभिन्न संस्थाओं में जाकर इस अभियान को सफल बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इस अवसर पर कनिषा, तानिया सरदाना, प्रतिभा दहिया, सुशील शास्त्री, विकास वशिष्ठ, श्रुति व निशा शर्मा आदि उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें