पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

श्रद्धांजलि:कोरोना से जिनकी जान गई, उनके नाम पर ग्रीन सोसाइटी शहर में लगाएगी पाैधे

भिवानी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल की दीवार के साथ जागरूकता के लिए ग्रीन सोसाइटी द्वारा बनवाया गया स्वच्छ भिवानी स्वस्थ भिवानी प्वाइंट। - Dainik Bhaskar
सिविल अस्पताल की दीवार के साथ जागरूकता के लिए ग्रीन सोसाइटी द्वारा बनवाया गया स्वच्छ भिवानी स्वस्थ भिवानी प्वाइंट।
  • फाेन पर करवाएं रजिस्ट्रेशन, ट्री गॉर्ड पर लिखा जाएगा नाम

ग्रीन सोसाइटी ने फैसला लिया कि कोरोना काल के दौरान जिन्होंने अपनी जान गंवाई है, सोसाइटी उनके नाम पर शहर में पौधे लगाएगी। सोसाइटी 11 साल से लगातार शहर में हरियाली व सौन्दर्यीकरण का कार्य करती आ रही है। शहर के लगभग हर चौक व डिवाइडर पर हरियाली बनाए रखने का बीड़ा संस्था ने उठा रखा है। इसके लिए संस्था ने तीन माली व एक ट्रैक्टर ड्राइवर भी नौकरी पर रखे हुए हैं। चाहे वह डिवाइडर का निर्माण हो या पूरे शहर में पानी देना ग्रीन सोसाइटी के सदस्य तन-मन-धन से शहर में योगदान देते आ रहे हैं।

इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए संस्था एक अनूठी पहल की शुरुआत करने जा रही है। इसके तहत शहर के जिन लोगाें ने कोरोना महामारी के चलते अपने प्रियजनों को खो दिया है वह उनकी याद में एक पाैधा शहर में संस्था के सहयोग से लगा सकेंगे। ऐसे में ट्री गॉर्ड संस्था द्वारा लगाया जाएगा जिसका कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। ट्री गॉर्ड पर जिसकी याद में पेड़ लगाया गया है उनका नाम भी लिखवाया जाएगा। संस्था के संस्थापक डॉ. प्रमोद कुमार आनंद ने बताया कि ऐसा करने से लोगों के भाव पेड़ों के जुड़ेंगे और व उसका ध्यान भी रखेंगे। हालांकि इन पेड़ों को संभालने की जिम्मेवारी संस्था की रहेगी।

संस्था प्रधान अमित गाबा ने बताया कि यह सब संस्था के सदस्यों व शहर के गणमान्य लोगों के सहयोग से चल रहा है। संस्था के संस्थापक सदस्य दीपक बंसल ने बताया कि इस मुहिम में ज्यादातर पेड़ ऑक्सीजन देने वाले जैसे नीम, बड, पीपल, कदंब आदि लगाए जाएंगे। इस मुहिम का मकसद उन सभी पुण्य आत्माओं को शांति देना है जो कोरोना महामारी के दौरान यह संसार छोड़ गए। इस मुहिम से जुड़ने के लिए 7206319528 पर संपर्क कर अपना पंजीकरण करवाना होगा। पेड़ लगाने की तिथि व जगह फाेन पर ही सूचित की जाएगी।

खबरें और भी हैं...