पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीएम ने की तैयारियों की समीक्षा:जिले का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाया, सही इस्तेमाल के लिए ऑडिट कमेटी बनाकर मेंटेन रखें रिजर्व स्टॉक

भिवानी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चौ.बंसीलाल नागरिक अस्पताल में व्यवस्थाओं का जायजा लेते मुख्यमंत्री मनोहर लाल। - Dainik Bhaskar
चौ.बंसीलाल नागरिक अस्पताल में व्यवस्थाओं का जायजा लेते मुख्यमंत्री मनोहर लाल।
  • अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन कोटे को 2.5 से 3.5 मीट्रिक टन करने की घोषणा के बाद बोले मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोविड मरीजों के ऑक्सीजन कोटे को 2.5 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 3.5 मीट्रिक टन करने की घोषणा की है। यह कोटा आवश्यकता पड़ने पर और अधिक बढ़ाया जाएगा। सीएम रविवार को डीआरडीए हॉल में जिले में कोविड-19 से निपटने से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे।

डीसी जयबीर सिंह आर्य ने भी वीसी के माध्यम से बैठक में भाग लिया। उन्होंने कहा कि कोविड की लड़ाई सबसे लंबी लड़ाई है, इसमें हम सबने अपना योगदान देना है।

उन्होंने तहसीलदार व सभी बीडीओ को निर्देश दिए कि वे गांव-गांव में लोगों को जनता कफ्र्यू लगाने के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे गांव में कोविड के प्रसार को रोका जा सकें। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जिले में सरकारी व निजी अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर तथा आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता आदि विषयों पर समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर ऑक्सीजन ऑडिट कमेटी का गठन किया जाए, जो ऑक्सीजन की लीकेज इत्यादि को कम करने के कदम उठाए, जिससे उपलब्ध ऑक्सीजन को और अधिक मरीजों की जान बचाने में प्रयोग में लाया जा सके। उन्होंने कहा कि मरीजों को ऑक्सीजन के छोटे सिलेंडर डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन पर ही दिए जाएं। उन्होंने कार्यकारी उपायुक्त राहुल नरवाल को निर्देश दिए कि आपात स्थिति से निपटने के लिए निर्धारित मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर को रिजर्व में रखा जाए ताकि क्राइसिस में इनका उपयोग हो सके।

उन्होंने बताया कि भिवानी में ऑक्सीजन का रिफिलिंग स्टेशन होने से क्राइसिस से निपटने में सुविधा होगी। इस मौके पर कृषि एवं पशु पालन मंत्री जेपी दलाल, विधायक घनश्याम सर्राफ, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नितिन यादव, डीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, कार्यकारी उपायुक्त राहुल नरवाल, पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह, शंकर धूपड़, मुकेश गौड़ थे।

कालाबाजारी पर कार्रवाई के निर्देश लॉकडाउन को कहा-समय की डिमांड

सीएम ने जिला खाद्य आपूर्ति नियत्रंक अनिल कालड़ा को निर्देश दिए कि आवश्यक वस्तुओं की काला बाजारी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए। यदि कहीं ऐसी समस्या या शिकायत आती है तो तुरंत सख्त कार्रवाई की जाए। बैठक उपरांत मुख्यमंत्री ने पत्रकारों के हरियाणा में सात दिन के लिए लगाए गए लॉक डाउन से संबंधित सवाल के जवाब में कहा कि कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के कारण यह लॉकडाउन समय की जरूरत है ताकि लोग कुछ दिनों तक एक दूसरे से संपर्क में ना आए और इस वायरस के फैलाव को रोका जा सके।

भिवानी में कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट 24 घंटे में मिल सके इसके लिए रैपिड टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने चौ. बंसी लाल नागरिक अस्पताल का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने टीकाकरण केंद्र, फ्लू कॉर्नर आदि पर जाकर तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने अस्पताल में मरीजों के साथ आए परिजनों से भी बात की।

उन्होंने कोविड संक्रमण रोकने के लिए लगाई जा रही वैक्सीनेशन की जानकारी ली और अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए कि जरूरतमंद मरीज को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए। मुख्यमंत्री भाजपा के पूर्व जिला प्रधान तारा चंद अग्रवाल के निधन पर उनके निवास स्थान जा कर परिजनों को सांत्वना दी। उन्होंने कहा कि ताराचंद अग्रवाल धार्मिक प्रवर्ती के इंसान थे। उनका निधन पार्टी व समाज के लिए अपूर्णीय क्षति है। जरूरतमंद व्यक्ति की वे हमेश मदद करते थे।

रजिस्ट्रेशन और आईडी के बिना टीका नहीं लग सकेगा

18 साल से ऊपर के लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन रविवार से शुरू हो गया। वैक्सीन नहीं मिलने के कारण 1 मई से यह देशव्यापी अभियान प्रदेश में शुरू नहीं हो पाया था। सरकार द्वारा जारी डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटकोविनडॉटजीओवीडॉटइन पोर्टल या फिर आरोग्य सेतू एप के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन के बिना टीका नहीं लगाया जाएगा। रजिस्ट्रेशन का प्रिंट और आधार कार्ड साथ लेकर जाना होगा।

पंजीकरण के समय ही उनको अपॉइंटमेंट मिलेगा कि उनको किस सेंटर पर, कब और कितने समय के दौरान पहुंचना है। अब जिले में 18 से ऊपर और 45 से कम आयु के युवाओं काे टीके लगाए जाएंगे। हालांकि 45 से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण पहले से जारी है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटकोविनडॉटजीओवीडॉटइन पर जाकर सबसे पहले रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करें व मोबाइल नंबर डालें।
  • मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, यह पासवर्ड डालें और वेरिफाई का बटन दबाएं।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। इसमें एक या अधिक सदस्यों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
  • नाम, पता और आधार या अन्य आईडी नंबर से आसानी से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद शेड्यूल का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक कर किस अस्पताल में और किस समय टीका लगवाना चाहते हैं उसकी डिटेल भरें।

इधर 7 कोरोना संक्रमितों की मौत, 428 नए मरीज मिले

कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण केस कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। जिले में रविवार को 7 ओर कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई, वहीं 428 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। अब जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 10,755 हो गई है। राहत की बात यह रही कि दो मई को 212 कोरोना संक्रमित ठीक भी हुए हैं। जिले में अब एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 1,801 है।

वहीं जिले में कोरोना से अब तक मरने वालों की संख्या 235 पहुंच गई है। प्रदेश में कोविड 19 की गंभीर स्थित को देखते हुए सरकार ने एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन लगा दिया है। जिले में कोविड संक्रमण को लेकर लगातार प्रशासन जरूरी निर्देश व व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में लगा हुआ था। जिसका असर बाजारों व भीड़वाले स्थानों पर दिखाई भी देने लगा था।

साथ ही अधिकतर नागरिक भी कोविड के नियमों व प्रशासन की गाइडलाइन की पालना भी कर रहे थे। इसके बावजूद कोविड के प्रति कुछ लोगों की लापरवाही सभी पर भारी पर पड़ी थी। एक सप्ताह से जिले में काेरोना संक्रमण पहले से ज्यादा एक्टिव हो रहा है जबकि कुछ लोग पहले से ज्यादा डी-एक्टिव दिखाई दे रहे थे। यहीं कारण है कि जिले में कोरोना की कड़ी लंबी होती जा रही है। एक सप्ताह के आंकड़ों पर नजर दौड़ाए तो इस अवधि में जिले में 57 संक्रमितों की हुई और लगभग 1600 संक्रमित मरीज मिले हंै।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें