पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब नहीं होगी बित्ती गुल:शहर में 11 केवी बिजली लाइनाें पर अर्थिंग केबल डालने का काम शुरू, कम होंगे फाल्ट

भिवानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अर्थिंग केबल टूटने से 1500 स्थानों पर लटक रहे हैं तार, तेज हवा चलने पर होते हैं शॉर्ट-सर्किट

बिजली निगम पूरे शहर में 11 केवी बिजली लाइनाें पर अर्थिंग केबल डालेगा। इससे बिजली फाल्ट की समस्या दूरी होगी वहीं लाइन पर काम करते समय कर्मचारी भी सुरक्षित रह सकेंगे और किसी कारण से केबल टूटने से होने वाले हादसों में भी कमी आएगी। इस कार्य में एक महीने का समय लेगा। मौजूदा समय में शहर में स्थित 11 केवी लाइनों पर 1500 स्थानों पर अर्थिंग केबल नहीं है।

शहर में सब डिविजन नंबर एक तहत 11 केवी की 58 बिजली लाइन है। इन लाइनों पर अनेक स्थानों पर अर्थिंग केबल नहीं है। वर्षों पहले लगाई गई अर्थिंग केबल अनेक स्थानों से टूट चुकी है। इससे बिजली तार हवा में लटक रही हैं और तेज हवा चलने पर शार्ट सर्किट से फाल्ट होने पर तार टूट जाती है। इससे प्रभावित क्षेत्र में बिजली गुल हो जाती है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। तार टूटकर गिरने से कई बार हादसा भी हो जाता है।

क्रॉसिंग बिजली लाइनों पर सेफ्टी रबड़ पाइप डालने का काम भी शुरू

बिजली निगम ने 11 केवी बिजली लाइनों को क्रॉस करने वाली लाइनों पर भी सेफ्टी रबड़ पाइप डालने का कार्य शुरू कर दिया है। जहां 11 केवी की दो लाइनें एक-दूसरे के ऊपर-नीचे से गुजर रही हैं वहां दोनों लाइनों पर सेफ्टी रबड़ पाइप डाली जानी है, ताकि हवा चलने पर दोनों लाइनों में शार्ट सर्किट से लाइन फाल्ट की समस्या न आए।

इसके अलावा एक लाइन पर काम करते समय ऊपर से गुजर रही 11 केवी की दूसरी लाइन के संपर्क में आने से कर्मचारी हादसे से बच सके। शहर में 30 स्थानों पर 11 केवी की दो लाइन एक-दूसरे आसपास से गुजर रही हैं। कई बार तेज हवा चलने से दोनों लाइन एक-दूसरे को छू जाती है और बिजली फाल्ट की समस्या होती है लेकिन क्रॉसिंग जगह से दोनों लाइनों पर रबड़ पाइप डालने से शार्ट सर्किट की समस्या नहीं रहेगी और शहर वासियों को बिना की बाधा के बिजली आपूर्ति मिल सकेगी।

जानिए क्या होगा फायदा

बिजली निगम ने शहर में बिजली लाइन पर स्टील की जीएसएल अर्थिंग केबल डालने का कार्य शुरू कर दिया है। पूरे शहर में जहां भी 11 केवी की लाइन पर अर्थिंग केबल नहीं है या टूटी हुई वहां नहीं अर्थिंग वायर डाली जाएगी। ताकि केबल टूटने पर वह जमीन पर न गिर सके और हादसा होने से बच सके। इसके अलावा अर्थिंग केबल लगने के बाद बिजली लाइन से संबंधित हादसों में भी कमी आएगी। बिजली शार्ट सर्किट की समस्या से भी काफी हद तक कमी आएगी। निगम की पांच टीम अर्थिंग केबल डालने के कार्य में लगी हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें