पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भिवानी:30 हजार से ज्यादा किसानों का है रजिस्ट्रेशन और पहले दिन भिवानी मंडी से खरीदी एक ढेरी कपास

भिवानी3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भिवानी। अनाजमंडी में पड़ी कपास की ढेरी।

भिवानी अनाज मंडी में एक ढेरी कपास खरीदने के बाद शुक्रवार को सीसीआई ने कपास की सरकारी खरीद नहीं की। हालांकि एजेंसी की तरफ से सोमवार से कपास की खरीद प्रक्रिया सुचारू करने का दावा किया जा रहा हैं। जिले में फिलहाल केवल ढिगावा मंडी में ही कपास की सरकारी खरीद चल रही हैं।

वहीं जुई अनाज मंडी से कपास खरीद केंद्र को ढिगावा मंडी में स्थानांतरित करने पर किसानों ने रोष जताया और चेतावनी दी कि अगर जुई में कपास की सरकारी खरीद शुरू नहीं की गई तो किसान आंदोलन को मजबूर होंगे। प्रदेशभर में एक अक्टूबर से बाजरा, मूंग व कपास की सरकारी खरीद शुरू हो चुकी हैं लेकिन जिले में ढिगावा मंडी को छोड़कर किसी भी मंडी में कपास की खरीद शुरू नहीं की गई है।

जुई मंडी में कपास की खरीद शुरू करने की मांग

गांव जुई व आसपास के हजारों किसानों को अपनी कपास की फसल बेचने के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही हैं। सरकार ने जुई कपास खरीद केन्द्र बंद कर ढिगावा स्थानांतरित कर दिया है। इससे किसानों में रोष है और उन्होंने जुई में कपास खरीद शुरू न करने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। किसान प्रदीप कुमार, राजवीर, गांव डांगर के सुरेश, लालावास के रामवीर ने बताया कि कुछ समय पहले तक जुई में कपास खरीद केन्द्र बना हुआ था लेकिन अचानक राजनीतिक दबाव के चलते इसको ढिगावा स्थानांतरित कर दिया गया है, इससे अब लगभग 70 गांव के लोग परेशान हैं। उन्हें अपनी कपास बेचने के लिए ढिगावा की मंडी में जाना पड़ रहा हैं। अगर उनकी मांग पर अमल नहीं किया गया तो क्षेत्र किसान भिवानी-पिलानी मार्ग जाम करने पर मजबूर होंगे।

कपास की सरकारी खरीद न होने से किसानों में हैं रोष, हो रहा नुकसान

जिले में 30 हजार से ज्यादा किसानों ने कपास बिक्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है लेकिन कपास की समर्थन मूल्य पर खरीद न होने से उन्हें परेशानी के साथ आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा हैं। क्योंकि मंडी में 52 रुपये प्रति क्विंटल भाव खुली बोली पर कपास खरीदी जा रही हैं जबकि कपास का सरकारी समर्थन मूल्य 5415 से लेकर 5815 रुपये प्रति क्विंटल तक का है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें