पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूल ओपन:आज से खुलेंगे तीसरी से पांचवीं कक्षा तक के 500 से ज्यादा स्कूल कोविड गाइडलाइन की पालन और अभिभावकों की अनुमति जरूरी

भिवानी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कक्षाओं के सफाई - Dainik Bhaskar
कक्षाओं के सफाई
  • कक्षाओं के स्तर के अनुसार अलग-अलग विंग में बांटा स्कूल परिसर, सैनिटाइजेशन भी करवाया

कोरोना काल में लंबे समय से बंद जिले के 500 से ज्यादा सरकारी व प्राइवेट स्कूलों की प्राइमरी विंग की तीसरी से 5वीं की कक्षाएं 24 फरवरी से शुरू हो रही हैं। इसे लेकर विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से राज्य के सभी डीईओ, डीईईओ के साथ ही डीपीसी व ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को कोविड-19 की जरूरी गाइडलाइन भी फॉलो कराने के लिए पत्र जारी कर दिया है।

पत्र अनुसार कक्षाएं फिलहाल 3 घंटे सुबह 10 बजे से 1.30 बजे के मध्य ही लगाई जाएंगी। स्कूल में आने से पूर्व बच्चे को अभिभावकों की लिखित में अनुमति स्कूल मुखिया या कक्षा अध्यापक को देनी जरूरी होगी। जो विद्यार्थी ऑनलाइन से पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उनके लिए ऑनलाइन सुविधा जारी रहेगी। ऐसे बच्चों को स्कूल में उपस्थित होने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा और न ही विद्यालय से उनका नाम काटा जाएगा।

कोई विद्यार्थी पॉजिटिव मिलने पर पूरे विंग को दस दिन बंद करने का फैसला होगा

स्कूल को कक्षाओं के स्तर के अनुसार अलग-अलग विंग में बांटा है। एसओपी नियम की पालना के बाद भी यदि कोई विद्यार्थी कोविड पॉजीटिव पाया जाता है तो स्कूल मुखिया द्वारा एसएमसी के सहयोग से उच्च अधिकारीगण के संज्ञान में लाकर उसकी कक्षा के पूरे विंग को 10 दिन के लिए बंद करने का निर्णय लिया जाएगा। परिसर को भी सैनिटाइज किया जाएगा। एक से अधिक विंग के बच्चे पॉजीटिव आते हैं तो स्कूल को 10 दिन के लिए बंद करने की यह प्रक्रिया अपनानी होगी।

स्कूल खोलने से पहले ये बरतनी होंगी सावधानियां

स्कूल को खोलने से पहले साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन, टास्क, प्रबंध समूहों के गठन, बच्चों की कक्षा में, बाहर बैठने की योजना, स्कूल में प्रवेश, निकास एवं ठहराव के दौरान के नियम, शौचालय उपयोग के लिए निर्देश, समय-सारणी तथा विभिन्न गतिविधियों के बारे में निर्देश, सामाजिक दूरी की पालना के नियम, मास्क की अनिवार्यता सहित सुरक्षित यातायात एवं विद्यालय पहुंच बारे निर्देश आदि का ध्यान रखना होगा।

10 बजे से 1:30 बजे तक खुलेंगे स्कूल: डीपीसी

विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से कक्षा तीसरी से पांचवीं के विद्यार्थियों के लिए 24 फरवरी से स्कूल खोलने के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। तीसरी से पांचवीं कक्षा के लिए प्रतिदिन सुबह 10 बजे से 1:30 बजे के मध्य सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों खाेला जाएगा।'' -नरेश मेहता, डीपीसी, भिवानी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें