पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वुमन वीक:नारी के सम्मान में मार्च के पहले 5 दिन बेटियों के नाम

भिवानी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला प्रशासन और महिला एवं बाल विकास विभाग 1 से 5 मार्च तक नारी सम्मान में वुमन वीक मनाएगा। यह कार्यक्रम महिलाओं को प्रदेश सरकार के उस सपने के साथ जोड़ेगा, जहां लड़कियों के नाम से घर-परिवार की पहचान हो। इस कार्यक्रम को सीबीएलयू के विद्यार्थियों के सहयोग से जन-जन तक पहुंचाया जाएगा।

यह सप्ताह महिलाओं को उनकी पहचान, सम्मान, स्वास्थ्य, खेल के साथ-साथ उन्हें अपनी कामयाबियों की कहानी कहने के लिए खुला मंच मिलेगा। कार्यक्रम की शुरुआत प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अपना बलिदान देने वाले गांव रोहणात से की जाएगी। इस दिन इस गांव के अलावा जिला में करीब 3000 घरों पर बेटियों के नाम से नेम प्लेट लगाई जाएगी।

जानिए....वुमन वीक के दौरान कब कौन से कार्यक्रम होंगे

वुमन वीक के प्रथम दिन बेटियों के घरों पर नेम-प्लेट लगाने के अलावा महिलाओं व किशोरियों का स्वास्थ्य चेकअप किया जाएगा। स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी।

महिलाओं को पोषाहार की जानकारी दी जाएगी। लीड बैंक द्वारा लोगों को ऋण सहायता की जानकारी दी जाएगी। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्वनिर्मित वस्तुओं की स्टॉल लगाई जाएंगी। बालिका मंच का आयोजन किया जाएगा। प्रथम दिन ही तिगड़ाना, चांग, किकराल, सिवानी, सुरपुरा, बहल, औरंगनगर, भुरटाना, हनुमान ढाणी, डाडम, सरल, हेतमपुरा, गोलागढ़, प्रह्लादगढ़ और गोलपुरा में घरों पर बेटियों के नाम से नेम प्लेट लगाई जाएंगी।

वुमन वीक के दूसरे दिन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा भीम स्टेडियम भिवानी में पिंकाथन का आयोजन किया जाएगा। इसमें विभाग की वर्कर, हेल्पर के अलावा आशा वर्कर, स्कूली छात्राएं शामिल होंगी। महिलाओं के लिए संदेश वाहक पिंक वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा जो प्रत्येक खंड के कम लिंगानुपात वाले दो गांवों में जाएगी।

तीसरे दिन विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में छात्राओं को कानूनी सहायता, पुलिस सहायता, पीएनडीटी एक्ट आदि की जानकारी दी जाएगी, जिसमें महिला विषय विशेषज्ञों द्वारा छात्राओं को जानकारी देकर जागरूक किया जाएगा। इस कार्यक्रम को वेबिनार के माध्यम से अन्य स्कूलों के साथ जोड़ा जाएगा।

वुमन वीक के चौथे दिन भीम स्टेडियम में खेल-कूद प्रतियोगिता की जाएगी जिसमें 30 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं भाग लेंगी। इन प्रतियोगिताओं में 400 मी रेस, सेक रेस, मटका रेस, निंबू-चम्मच रेस और म्यूजिक चेयर रेस होगी।

प्रतियोगिता के पांचवे दिन स्थान बाल भवन वाटिका में एक किशोरी मेले के नाम से मेला आयोजन किया जाएगा जिसमें शिक्षा विभाग, राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जिला के महिला स्वयं सहायता समूह के अलावा हिसार, फतेहाबाद, नूंह की महिला ग्रुप भी भाग लेंगी। जो उनके द्वारा तैयार की गई वस्तुओं का प्रदर्शन करेंगी।

सीबीएलयू से लेंगे सहयोग.

वुमन वीक में होने वाले कार्यक्रमों को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जाएगा। इसमें चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों का सहयोग लिया जाएगा। कार्यक्रम की बेहतरी के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए जा चुके हैं।''
-जयबीर सिंह आर्य, डीसी।

सौंप दी है जिम्मेदारी

कार्यक्रम की तैयारियों पूरी की जा रही हैं। विभाग की सभी सीडीपीओ, सुपरवाइजर और आंगनवाड़ी वर्कर व हेल्पर को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।'' -परिणीता गोस्वामी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें