भिवानी हादसे में छिपाए जा रहे आंकड़े:CM ने 3, विज ने बताए 4 और SP बोले अब तक 5 मरे, दबे कितने पता नहीं

भिवानी9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भिवानी के डाउम पहाड़ पर बचाव के लिए पहुंची सेना का जवान। - Dainik Bhaskar
भिवानी के डाउम पहाड़ पर बचाव के लिए पहुंची सेना का जवान।

हरियाणा के भिवानी के डाडम पहाड़ गिरने के 24 घंटे बाद भी हादसे में हुई मौतों और घायलों की संख्या को लेकर सरकार अनजान बनी हुई है। CM मनोहर लाल ने रविवार को पंचकूला में पहाड़ के गिरने से 3 की मौत की बात कही। गृह मंत्री अनिल विज शनिवार शाम को 4 मौतों की पुष्टि कर चुके हैं। जबकि एक शव रात को ही निकाला जा चुका है। भिवानी के एसपी ने पांच की मौत की बात कही है। पहाड़ तले कितने मजदूर दबे हैं, इसको लेकर भी किसी के पास पुष्ट जानकारी नहीं है।

CM मनोहर लाल ने रविवार सुबह पंचकूला में पत्रकारों से बातचीत में डाडम, भिवानी खनन मामले के सवाल पर कहा कि कल रात्रि तक के अपडेट में 5 लोगों में से दो घायल थे, तीन की मौत हो गई थी। रात भर बचाव कार्य जारी रहा है। अनुमान है कि 5 से 6 लोग और दबे हो सकते है। NDRF और अन्य राहत टीमें काम में लगी हैं।

जो दोषी होगा बचेगा नहीं
CM ने कहा कि माइनिंग डिपार्टमेंट को कहा है इसकी जानकारी लें कि हादसे में किसका दोष है। क्या खनन पैरामीटर को तोड़ कर तो खनन नहीं किया गया। डिपार्टमेंट को कहा है, जो नियम होते हैं, खनन के क्या उसको तोड़ कर तो खनन नहीं हुआ है इसकी भी जांच करें। नेशनल एनवायरमेंट क्लीयरेंस देने वाली टीम भी आ चुकी है, उसकी जांच जारी है। जो दोषी होगा उस पर जरूर कार्रवाई करेंगे।

असल मे कितनों की मौत
CM मनोहर के बयान के बाद अब हादसे के 24 घंटे बाद फिर से सवाल खड़ा हो गया है कि डाउम हादसे मे मृतकों और पहाड़ के नीचे अभी तक फंसे लोगों की सही संख्या है क्या है। भिवानी के एसपी अजीत सिंह शेखावत ने रविवार सुबह कहा कि अब तक 5 लोग निकाले गए, जिनमें चार की मौत हो चुकी है। मलबे के नीचे दबे एक शव की पुष्टि हुई है। अब तक कुल पांच लोगों की मौत और एक घायल है।

सीएम ने कहा कि उनको तीन की मौत की सूचना है। वहीं गृह मंत्री अनिल विज 12 घंटे पहले ही 4 की मौत की पुष्टि कर चुके हैं। सवाल अब भी यही है कि कितने लोग फंस हैं। इसका कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं है। वहीं पास के गांव बागनवाला के ग्रामीण शनिवार सुबह ही कई मृतकों की डेडबॉडी को चुपचाप हटाने का दावा कर चुके हैं।

मुआवजे के नाम पर चुप्पी
डाडम पहाड़ हादसे में मृतकों और घायलों को मुआवजे के एलान पर हरियाणा सरकार फिलहाल चुप्पी साधे है। ने तो राज्य और न ही केंद्र की ओर से इसको लेकर कोई घोषणा हुई है। केंद्रीय गृहमंत्री हादसे पर शोक जता चुके हैं, यहां तक क उन्होंने सीएम मनोहर लाल से भी बात की। रविवार को भी सीएम की ओर से पत्रकारों से बातचीत में मुआवजा की बात पर एक शब्द नहीं बोला गया। विपक्ष के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और अन्य सरकार से राहत देने की मांग कर चुके हैं।

खबरें और भी हैं...